पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरोप:भाजपा ने फिर दी इलेक्शन कमिशन को शिकायत

डेराबस्सी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई लोगों के वोट काटने का आरोप लगाया, सबसे अधिक वोटर्स वार्ड-10 में, सबसे कम 8 में

डेराबस्सी हलके की तीनों नगर निकायों के लिए वोटर लिस्ट का फाइनल ड्राफ्ट कार्य 4 दिन बाद भी अधूरा है। नगर निकाय कार्यालयों में कहीं भी सप्लीमेंटरी लिस्ट पब्लिक नहीं की गई है। इस बीच विरोधी पार्टियों से चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदारों में उहापोह की स्थिति है। सूचियों में वोटर्स की कांटछांट व उठापठक से लगभग हर संभावित प्रत्याशी की चिंता बढ़ा दी है।

उधर, भाजपा ने शुक्रवार को एक बार फिर डेराबस्सी में वोटर सूचियों की ड्राफ्टिंग पर सवाल उठाते हुए चुनावी स्टाफ की शिकायत पंजाब चुनाव आयोग को दी है। डेराबस्सी हलके के तहत कुल 67 वार्डों पर कुल करीब 1 लाख 70 हजार वोटर्स की लिस्ट जारी की गई हैं। सैकड़ाें वोटर्स को लेकर सप्लीमेंटरी सूचियां अभी तक भी नदारद हैं।

डेराबस्सी नगर परिषद के तहत कुल 19 वार्डों से चुनाव में 40 हजार 980 वोटर्स की हिस्सा लेंगे। इनमें 21543 पुरुष, 19434 महिलाएं और 3 वोटर ट्रांसजेंडर दर्ज हुए हैं। छह साल पहले हुए नगर निकाय चुनाव की तुलना में इस बार 5 हजार 677 वोटर्स अधिक दर्ज हुए हैं। डेराबस्सी में इन वोटर्स के मतदान के लिए 37 की बजाय इस बार 45 पोलिंग बूथों का बंदोबस्त किया गया है।

हालांकि कांग्रेस की विपक्षी पार्टियों ने भारी संख्या में वोटर्स काटने या शिफ्टिंग के आरोप लगाए थे परंतु 7 फरवरी 2020 के आधार पर फाइनल हुई सूची में वोटर्स की संख्या जांच दौरान काट-छांट के बाद महज 1045 ही बढ़ सकी। बहरहाल, विरोधी दल के नेता फिलहाल इन्हीं अधूरी ड्राफ्ट सूचियों के साथ वोटर्स की पहचान के लिए फिर से होमवर्क करने को मजबूर हैं।

चुनाव अधिकारियों पर उठाए सवाल...

5 जनवरी को जारी हुई वोटर सूचियों को लेकर भाजपा की स्थानीय इकाई ने एक बार फिर रोष व्यक्त करते हुए यहां के चुनाव अधिकारियों की कारगुजारी पर सवाल उठाए। भाजपा के मंडल प्रधान शिवकुमार टोनी के अनुसार वार्ड नंबर 5 के तहत सीरियल नंबर एक से 550 तक वोटर बूथ नंबर 42 के सेक्शन 1 शिवपुरी का हिस्सा है परंतु शिवपुरी करीब 200 वोटें वार्ड नंबर 15 और 16 में बिना किसी कारण शिफ्ट कर दी गई हैं जबकि यह लोग शिवपुरी के पक्के बाशिंदे हैं। दूसरा 5 नंबर वार्ड से उक्त 15 और 16 नंबर वार्ड की अपनी सीमाएं भी नहीं मिलती।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें