पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

22 लाख मुर्गियों को बचाने में जुटे फार्म मालिक:बरवाला में मुर्गियों की मौत के बाद डेराबस्सी में 22 पोल्ट्री फार्म में किए गए बचाव के इंतजाम

डेराबस्सी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बरवाला में लाखों मुर्गियों की मौत के बाद डेराबस्सी हलके में भी बीमारी फैलने का खौफ बढ़ गया है। यहां के 22 पोल्ट्री फार्म में पल रही 20 लाख मुर्गियों की बचाने की जद्दोजहद छिड़ गई है। बीमारी का ही खौफ है कि डेराबस्सी हलके में अंडों के दाम 10 फीसदी तक गिर गए हैं।

जानकारी मुताबिक बर्ड फ्लू मामले में डेराबस्सी के वेटरनरी अफसर डॉ. नवदीप को जिले का नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि डेराबस्सी हलके के तहत कुल 22 पोल्ट्री फॉर्म में 22 लाख से अधिक मुर्गियां हैं। बरवाला बेल्ट के सबसे नजदीक पंजाब की डेराबस्सी और लालड़ू बेल्ट है।

हालांकि, किसी फॉर्म से किसी तरह के संक्रमण की कोई शिकायत नहीं आई है परंतु पोल्ट्री फार्म मालिकों ने अपने स्तर पर ही कड़ी एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। सरकार की एडवायजरी के बाद टीमों का गठन किया जा रहा है जो अवेयरनेस और मॉनिटरिंग का काम करेंगे। पंजाब सरकार के पशु पालन मछली पालन एवं डेयरी विभाग ने बीती रात पोल्ट्री फार्म समेत आम पब्लिक के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। गाइडलाइंस के तहत इलाके में सर्विलेंस और मॉनिटरिंग का काम तेज कर दिया गया है।

उधर, डेराबस्सी पोल्ट्री फार्मर्स एसोसिशन के प्रधान प्रवीन गर्ग ने बताया कि यहां के कई पोल्ट्री फॉर्म वालों ने अंडों के लिए फार्म के बाहर अलग स्टोर तैयार करने शुरू कर दिए हैं ताकि बाहर से आने वाली किसी भी गाड़ी या उसकी लेबर के पोल्ट्री फॉर्म में घुसने की नौबत न आए। अंडों, ब्रॉयलर के दाम 10 फीसदी तक गिर गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें