पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे चौकी में पुलिस कर्मी तैनात, महिला सवारियों की दिक्कतों को देखते हुए लिया फैसला

डेराबस्सी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे चौकी और सब चौकियों के निरीक्षण पर डेराबस्सी पहुंचे डीएसपी। - Dainik Bhaskar
रेलवे चौकी और सब चौकियों के निरीक्षण पर डेराबस्सी पहुंचे डीएसपी।

रेलवे सब डिवीजन पटियाला के डीएसपी कुलवंत सिंह शनिवार को डेराबस्सी हलके में रेलवे चौकी और सब चौकियों के निरीक्षण पर पहुंचे। उनके साथ इंस्पेक्टर गुरदर्शन सिंह समेत टीम मौजूद थी। दरअसल, कोरोना के चलते ट्रेन आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई थी।

कुछ अहतियात के साथ आंशिक ट्रेन सेवाएं शुरू भी हुई थीं जो किसान आंदोलन के बाद फिर से बंद हो गई और अभी ट्रेन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं। ट्रेन आवाजाही में कमी का एक सुखद पहलू ट्रैक पर होने हादसों में भारी कमी के तौर पर सामने आया है। डीएसपी ने बताया कि पटियाला रेलवे सब डिवीजन में साल 2019 में ट्रेन की चपेट में आने से कुल 139 लोगों की जान गई जबकि बीते साल कम आवाजाही के कारण मरने वालों की तादाद भी घटकर 56 रह गई। डेराबस्सी के तहत अंबाला कालका रेलमार्ग की 27 किमी स्ट्रेच में साल 2019 में 46 लोग मारे गए थे जिनकी तादाद बीते साल 27 रह गई।

डीएसपी ने बताया कि रेलवे विभाग ने इस साल पंजाब के स्टेशंस पर महिलाओं की सुविधाओं के लिए रेलवे चौकी स्तर पर एक महिला मित्र पुलिस कर्मी तैनात किया गया है। यह महिला मित्र रेलवे स्टेशंस और सफर दौरान महिला सवारियों को पेश आने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए मौजूद रहेंगी।

डेराबस्सी हलके के तहत घग्गर रेलवे स्टेशन, दप्पर स्टेशन और लालड़ू रेलवे स्टेशन पर हेड काॅन्स्टेबल हरजीत कौर को बतौर महिला मित्र तैनात किया गया है। उन्होंने रेलवे चौकी लालड़ू हेडक्वार्टर में इसी सप्ताह ड्यूटी जॉइन की है। इससे महिलाओं को अपनी समस्याओं के समाधान में काफी सुविधा मिलेगी। डीएसपी के साथ लालड़ू जीआरपी प्रभारी एसआई रणजीत सिंह और घग्गर सब चौकी प्रभारी एएसआई राजिंदर सिंह ढिल्लों भी मौजूद रहे।

उच्च अधिकारी के पास रखेंगे ट्रेनें रोकने का मामला अंबाला कालका रेलमार्ग पर डेराबस्सी हलके में कोरोना काल से पहले तक कुल 80 सवारी ट्रेन रोजाना अप डाउन करती थीं। इनमें से केवल 8 ट्रेन ही घग्गर स्टेशन पर रुकती थीं वे भी सारी की सारी पैसेेंजर। इनमें दिल्ली के लिए केवल एक पैसेंजर ट्रेन थी जो वाया मेरठ होकर आठ घंटे में दिल्ली पहुंचाती थी परंतु अब डेराबस्सी के तीनों रेलवे स्टेशन पर एक भी ट्रेन नहीं रुकती। पहले जो नहीं रुकती थी, वे सभी एक्सप्रेस ट्रेन थीं। अब पैसेंजर ट्रेन सेवा कोरोना काल से ही बंद है।

डीएसपी ने बताया कि अभी अंबाला चंडीगढ़ रेलमार्ग पर केवल दस ट्रेन की अपडाउन है और पैसेंजर ट्रेन अगले आदेशों तक पूरी तरह बंद हैं। इसलिए घग्गर, दप्पर और लालड़ू पर कोई ट्रेन नहीं रुकती। डेराबस्सी हलके के किसी एक स्टेशन पर सवारियों को सहुलियत के लिए एक्सप्रेस ट्रेन रोके जाने का मसला वे अपने उच्चाधिकारयों के सामने रखेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें