पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जायजा:किसानों को कीटनाशक दवाओं खाद, बीज का बिल देना जरूरी

डेराबस्सी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खाद, बीज के डीलर्स की चेकिंग पर निकली कृषि अफसरों की टीम। - Dainik Bhaskar
खाद, बीज के डीलर्स की चेकिंग पर निकली कृषि अफसरों की टीम।
  • कृषि अफसर की टीम ने की चेकिंग

कृषि और किसान भलाई विभाग पंजाब के डायरेक्टर कृषि राजेश वशिष्ठ के दिशा निर्देश पर खाद, बीज और कीटनाशक दवाओं के विक्रेताओं /डीलर्स की चेकिंग गुरबचन सिंह कृषि अफसर ब्लाॅक डेराबस्सी की टीम ने की। इस मौके उन खाद, बीज और कीटनाशक दवाओं के डीलर्स को कहा गया कि कुछ दुकानदार किसानों के बिल मांग पर भी उन्हें बिल नहीं देते।

विभाग ने सभी हिदायत दी है कि हर किसान को खरीदे समान का बिल जरूर दिया जाए। अगर कोई दुकानदार ऐसा नहीं करता तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस के अलावा गुरबचन सिंह ने दुकानदारों को कहा कि खेती सामग्री खरीदने और बेचने संबंधित सभी दस्तावेज मुकम्मल रखे जाएं, किसानों को उच्च मानक खेत सामग्री उपलब्ध करवाई जाए और हर किसान को बेची खेती सामग्री का पक्का बिल ज़रूर दिया जाए। इस चेकिंग दौरान किसानों को पीएयू लुधियाना की तरफ से सिफारिश की गई खेती सामग्री ही बेहतर है जिसके अच्छे नतीजे आने से किसानों को आर्थिक नुक्सान से बचाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि खाद और कीटनाशक दवाओं के नए लाइसेंस, रिन्युल लाइसेंस और एडिशन को ऑनलाइन अप्लाई किया जाए। अगर कोई कृषि संबंधित समस्या आती है तो तुरंत कृषि विभाग या केवीके विभाग के खेती माहिरों के साथ तालमेल किया जाये। इस मौके विभाग के बीज् टीएम पुनीत गुप्ता, मनजीत सिंह, सविन्दर कुमार भी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें