पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:कंपनी की लापरवाही के कारण लाइन में हुई लीकेज

खरड़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टूटी हुई लाइन की मरम्मत करते हुए प्राइवेट कॉन्ट्रैक्ट के कर्मचारी - Dainik Bhaskar
टूटी हुई लाइन की मरम्मत करते हुए प्राइवेट कॉन्ट्रैक्ट के कर्मचारी
  • कई सालों के इंतजार के बाद बनी सड़क अब इंटरनेट केबल डालने के लिए उखड़ी जा रही है

कई सालों के इंतजार के बाद अभी हाल ही में गुरु तेग बहादुर नगर के लिंक रोड का पुनर्निर्माण नगर काउंसिल द्वारा मुकम्मल किया गया है। करीब 3 महीने पहले इस सवा किलोमीटर के रोड स्ट्रेच पर पेवर ब्लॉक लगाकर इसे नया बनाया गया है। लेकिन इन दिनों एक प्राइवेट कंपनी द्वारा इंटरनेट केबल के लिए इस नई बनी रोड में ड्रिल करके अंडरग्राउंड केबल बिछाने का काम शुरू किया गया है।

जिसके चलते इस रोड पर जगह जगह पर खुदाई की जा रही है और मशीन द्वारा रोड में ड्रिल करके अंडर ग्राउंड केबल बिछाई जा रही है। कंपनी के प्राइवेट कांट्रेक्टर द्वारा किए जा रहे कार्यों के दौरान यह भी जानने की कोशिश नहीं की जा रही कि जिस जगह पर रोड को ड्रिल किया जा रहा है उसके नीचे पाइप लाइन भी बिछी भी है कि नहीं।

इसी क्रम के चलते वीरवार को कंपनी की लापरवाही के कारण इस रोड में की जा रही ड्रिल के दौरान भूमिगत वाटर सप्लाई की पाइप लाइन डैमेज हो गई और पाइप लाइन में हुई लीकेज के कारण सारी रोड पर पानी ही पानी फैल गया। इस दौरान पाइप लाइन टूटने के चलते आसपास के क्षेत्रों रिहायशी क्षेत्रों में पानी की सप्लाई भी ठप हो गई और लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

जिस पाइप लाइन को मरम्मत करने में कंपनी को कई घंटे लग गए और देर शाम तक मरम्मत के काम जारी रहे। प्राप्त जानकारी अनुसार टेलीकम्युनिकेशन कंपनी से संबंधित कांट्रेक्टर द्वारा नगर काउंसिल से अनुमति लेकर अंडरग्राउंड केबल डालने का काम शुरू किया गया है।

जिसके लिए कंपनी द्वारा काउंसिल को आश्वस्त किया जाता है कि वह रोड को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और ना ही लाइन को नुकसान पहुंचाएंगे। अगर कार्यों के दौरान कोई नुकसान पहुंचता भी है तो कंपनी अपने खर्च पर उसे मरम्मत करवाती है ।

लेकिन सवाल यह उठता है कि नई तैयार की गई रोड मे जगह जगह पर खुदाई एवं ड्रिल किए जाने के कारण रोड सटरैंथ कमजोर हो जाती है। हालांकि इन कार्यों का निरीक्षण समय-समय पर नगर काउंसिल के अधिकारियों को करना होता है लेकिन काउंसिल की अनदेखी के कारण ठेकेदार अपनी मर्जी से काम करते हैं। ना तो वह सड़क के अंडरग्राउंड प्लान को देखते हैं और ना ही स्थान देखते हैं कि किस जगह पर ड्रिल करना है और कौन सी जगह ड्रिल के लिए सेफ है।

नगर काउंसिल की टीम भेजकर कार्यों का निरीक्षण करवाया जाएगा अगर किसी तरह की कोई खामी पाई जाती है तो कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। - संगीत कुमार आहलूवालिया, ईओ, नगर काउंसिल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser