पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:किसानों ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति स्कीम का किया विरोध

कुरालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंडी क्षेत्र की बिजली सप्लाई में कट लगाने की शंकाओं के कारण किसानों का पावरकॉम के आगे प्रदर्शन धरना

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना तहत गांवों में बिजली की डाली जा रही अलग लाइनों के खिलाफ आज क्षेत्र के लोगों का रोष फूट पड़ा। इस स्कीम का विरोध करते हुए क्षेत्र के किसानों ने आज पावरकॉम के स्थानीय उप-मंडल के आगे रोष धरना दिया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

पावरकॉम के स्थानीय उप-मंडल का घेराव करके दिए रोष धरने को संबोधित करते हुए क्षेत्र के किसान नेता कुलविंद्र सिंह सिंघपुरा, लखवीर सिंह गोसला, सर्बजीत सिंह कादीमाजरा, जगीर सिंह, सुखवीर सिंह, अमनदीप सिंह सिंघपुरा, निर्मल सिंह, दीप सिंह सहित अन्य ने बताया कि पिछले लंबे समय से कंडी क्षेत्र को सिंचाई के लिए 24 घंटे बिजली की सप्लाई मिल रही है।

उन्होंने कहा कि कंडी क्षेत्र की समस्याओं को देखते हुए सरकार द्वारा यह सुविधा इस क्षेत्र के किसानों को उपलब्ध करवाई हुई है। उक्त लोगों ने कहा कि अब सरकार की ओर से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के नाम पर कंडी क्षेत्र की सिचाई और घरेलू प्रयोग के लिए अलग-अलग लाइनें डालने शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा कि ऐसा करके सरकार कंडी क्षेत्र को मिल रही 24 कंडी बिजली सप्लाई में कट लगाकर इस क्षेत्र की किसानी को नुकसान पहुंचाना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार की इन चालों को किसी भी कीमत पर सफल नहीं होने दिया जाएगा।

इसी दौरान किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कहा कि यदि इस स्कीम तहत लगाए जाने वाले खंभों और तारें डालने का काम बंद नहीं किया तो वे कड़ा संघर्ष करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इस उपरांत किसान जत्थेबंदियों द्वारा पावरकॉम के स्थानीय उप-मंडल के कार्यकारी इंजीनियर को मांग पत्र भी सौंपा गया और अलग से बिजली सप्लाई वाली लाइन के प्रोजेक्ट को ठप करने की मांग की।

इस मौके पावरकॉम के सहायक कार्यकारी इंजीनियर रणधीर सिंह ने किसानों को किसी भी तरह की शंकाओं में न पड़ने की अपील करते हुए कहा कि कंडी क्षेत्र को मिल रही बिजली सप्लाई की सुविधा पहले की तरह ही जारी रहेगी।

2 अप्रैल को मीटिंग बुलाई

बिजली सप्लाई की अलग लाइनें डालने के मामले को लेकर क्षेत्र के किसानों को एकजुट करने के लिए एक मीटिंग 2 अप्रैल को स्थानीय मोरिंडा रोड के गुरुद्वारा हरगोबिंदगढ़ साहिब में सुबह 11 बजे रखी गई है। नेताओं ने क्षेत्र के किसानों को इस मीटिंग में पहुंचने की अपील की है। ताकि आगे संघर्ष की रूप रेखा तैयार की जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें