कई परिवार वंचित / केंद्र सरकार की ओर से भेजी मुफ्त गेहूं और दाल न मिलने से लोगों में रोष

Fury among the people for not getting free wheat and pulses sent by the central government
X
Fury among the people for not getting free wheat and pulses sent by the central government

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

कुराली. कोरोना वायरस की महामारी में लोगों को खाने की कोई समस्या पेश ना आए इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से प्रत्येक नीले कार्ड धारक मुफ्त गेहूं और दाल दी जा रही है लेकिन इस स्कीम तहत कई परिवारों के कार्ड काट दिए गए है जबकि कई परिवारों को राशन नहीं मिल रहा। जिसको लेकर इस स्कीम से वंचित परिवारों ने सरकार प्रति रोष व्यक्त करते हुए इस मामले की जांच और कार्रवाई की मांग की है।


देश भर में हुए लॉकडाउन दौरान लोगों के बंद हुए काम काज को लेकर केंद्र सरकार ने गरीब और जरूरतमंदों परिवारों का पेट भरने के लिए प्रत्येक नीले कार्ड धारक लाभपात्री को प्रति व्यक्ति 15 किलो गेहूं और परिवार को 3 किलो दाल भेजी गई है। लेकिन शहर सहित क्षेत्र में सैकड़ों ऐसे परिवार है जिनको यह राशन नहीं मिल रहा और लोग खुराक सिवल सप्लाई दफ्तर में पहुंच सरकार के खिलाफ रोष व्यक्त कर रहे है।

लोगों ने बताया कि उन्हें दाल नहीं दी गई। रोष व्यक्त करते हुए कई परिवारों ने बताया कि उनके कार्ड काट दिए गए है और वे सरकार की इस स्कीम से वंचित होकर रह गए है। इस संकट के समय में ये राशन उनके लिए काफी मददगार हो सकता है लेकिन कार्ड कटने कारण उनको राशन नहीं दिया जा रहा है। जबकि कई मेंबरों के नाम कटने कारण राशन ना मात्र ही मिल रहा है।  केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई इस मुफ्त गेहूं और दाल का लाभ सभी नीले कार्ड धारकों को ना मिलने के मामले की जांच की मांग की।

गांव निहोलका के सतविंद्र सिंह बताया कि गांव वासियों के आधे कार्ड धारकों को गेहूं नहीं मिला तथा पूछने पर केवल यही जबाव मिलता है कि कार्ड पीछे से काटे गए है और जिनके नाम है उनको ही राशन दिया जा रहा है। इस संबंधी जब एएफएसओ जगजीत कौर के साथ संपर्क किया तो उन्होंने पहले तो आनाकानी की लेकिन फिर उन्होंने कहा कि मशीन में जिनके नाम है वे राशन ले सकते है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को गेहूं और तीन किलो दाल दी जा रही है। नीले कार्ड कट जाने संबंधी उन्होंने कहा कि दोबारा से आधार नंबर लिए जा रहे है तथा उनको दोबारा से मशीन में डाल दिया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना