पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोविड-19:सेहत-जागरुकता पुलिसिया डंडे से नहीं, शिक्षा से लाई जाए: डाॅ. मुलतानी

लालडू4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शेल्टर चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान और सेवामुक्त सिविल सर्जन डा. दलेर सिंह मुलतानी ने कहा कि सन 1897 का 123 साला पुराना एपिडेमिक डिजीस एक्ट की हिदायतों का सही इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। कोविड-19 बीमारी का प्रकोप थामने के लिए चाहे सरकारें अपनी ओर से अलग अलग तरीके अपना रही हैँ परंतु इस दौरान कइयों के साथ एक्ट के उलट धक्का भी किया जा रहा है। डा. मुलतानी ने एतराज जताते कहा कि मास्क न पहनने पर सरकार की तरफ से चालान और जुर्माना करने का फ़ैसला सही नहीं है। उन्होंने बताया कि वे पिछले तीन महीनों से सरकार के साथ कंधों के साथ कंधा जोड़ दिन रात लोगों को टीवी, अखबार और सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक करने के अलावा अपने निजी मोबाइल फ़ोन पर भी लोगों को जानकारी दे रहे हैं। डा. मुलतानी ने कहा कि कोराेना बीमारी का संक्रमण हवा में फैलने के अभी तक कोई सबूत नहीं मिले है जिससे बचाव के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों, सेहत महकमे के कर्मियों, कोरोना पॉजीटिव मरीजों और भीड़ वालों स्थानों को छोड़ कर बाकी आम जिंदगी में मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य करने की बजाय इसमें ढील होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मास्क पहनने साथ सांस लेने में दिक्कत आती है, वहीं शरीर को भी पूरी ऑक्सीजन न मिलने से उसकी अंदरुनी ताकत घटती है। इसके अलावा मास्क से इन्फेक्शन और फैलने का डर बना रहता है। उन्होंने कहा कि इस समय करोना बीमारी के डर के साथ लोग पहले ही सहमे हुए हैं और रोज़ी -रोटी तक गंवा चुके हैं। ये लोग सरकारी जुर्माने की मार बर्दाश्त नहीं कर सकते।

डा मुलतानी ने सरकार से अपील की है कि मास्क न पहनने पर जुर्माने करने के फैसले पर पुनर्विचार किया जाए और 123 साल पुराना एपिडेमिक डिजीस कंट्रोल एक्ट के नॉर्म्स को ही अपनाया जाए। केवल पुलिस का डंडा दिखाकर सेहत जागरुकता नहीं लाई जा सकती बल्कि इसके लिए लोगों को शिक्षित करने की ज्यादा जरुरत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें