पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगरानी:247 चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे 400 कैमरे

विनीत राणा | मोहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ये फोटो महाराष्ट्र पुलिस के कमांड कंट्रोल सेंटर का है, मोहाली में भी ऐसा ही बनाया जाएगा। - Dainik Bhaskar
ये फोटो महाराष्ट्र पुलिस के कमांड कंट्रोल सेंटर का है, मोहाली में भी ऐसा ही बनाया जाएगा।
  • सोहाना पुलिस स्टेशन की दूसरी मंजिल पर बनाया जाएगा कमांड एंड कंट्रोल सेंटर
  • पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन को सौंपा यह प्रोजेक्ट, करीब 10 करोड़ रुपए होंगे खर्च
  • इसी महीने टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी, नॉर्म्स पूरे करने वाली कंपनी को मिलेगा काम

मोहाली पुलिस पूरे एरिया को सर्विलांस करने जा रही है। अब दिन हो या रात शहर की सड़कों पर पुलिस की हर समय नजर रहेगी और इसके लिए स्पेशल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाने की प्रक्रिया पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉपोर्रेशन की ओर से शुरू की गई है। जून 2021 तक प्रोजेक्ट पूरा करने का टारगेट है।

प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर को करीब 400 हाई रेजोल्यूशन सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। शहर के हर चौराहे के साथ-साथ सड़कों के किनारे पोल लगाकर 360 डिग्री घूमने वाले कैमरे लगाए जाएंगे। इस कैमरों की फुटेज को मॉनिटर करने के लिए सोहाना पुलिस स्टेशन के दूसरी मंजिल पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाकर वहां डिजिटल वॉल तैयार की जाएगी।

इस वाॅल पर शहर में लगाए जाने वाले सारे कैमरों की स्क्रीन होगी। यानि एक ही बार में 400 जगह के कैमरों की फुटेज एक ही सेंटर में बैठे मुलाजिम इस वॉल के माध्यम से देख सकेंगे। जिससे अपराधी का किसी घटना को अंजाम देकर भागने पर कंट्रोल रूम में बैठे पुलिस मुलाजिमों को तुरंत पता चल जाएगा और वहीं बैठे-बैठे वह संबंधित थाना पुलिस या फिर उस पॉइंट के नजदीक की पुलिस टीम को सूचना देकर भागते हुए अपराधियों को पकड़वाने का काम करेंगे।

15 जनवरी तक डेराबस्सी व खरड़ ब्लॉक में भी 200 कैमरे लगेंगे...

पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ से इस प्रोजेक्ट के लिए मोहाली पुलिस को 10 करोड़ रुपए दिए गए हैं। यह रुपए पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन को सौंपे गए हैं। क्योंकि वहीं इस पूरे प्रोजेक्ट को पूरा कर मोहाली पुलिस को हैंडओवर करेंगे। जिस पर डीएसपी अमरोज सिंह को निगरानी के लिए लगाया गया है।

इसके अलावा आगामी 15 जनवरी तक 2 करोड़ रुपए की लागत से डेराबस्सी व खरड़ ब्लॉक में करीब 200 सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे हैं। इनका कंट्रोल रूम उनके एरिया में ही बनाया जा रहा है। इसको मोहाली पुलिस खुद देख रही है।

मुलाजिमों की स्पेशल टीम बनाई जा रही...
पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन इस पूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने के बाद मोहाली पुलिस को हैंडओवर कर देगी। इसके लिए मोहाली पुलिस के मुलाजिमों की स्पेशल टीम बनाई जा रही है। डीएसपी अमरोज सिंह ने बताया कि पंजाब में अपने आप में यह पहला ऐसा प्रोजेक्ट को जोकि मोहाली पुलिस को जल्द मिलने जा रहा है।

इसके अलावा यह डिजिटल वॉल प्रोजेक्ट देश के कई बड़े शहरों में है। जिनमें बेंगलुरू, हैदराबाद, अहमदाबाद, इंदौर और मुंबई शामिल हैं। पंजाब के मोहाली शहर को पूरी नाॅर्थ स्टेट में अपने आप में यह पहला प्रोजेक्ट है। इससे क्राइम को कम करने में काफी सहयोग मिलेगा।

नॉर्थ जोन में ऐसा पहला प्रोजेक्ट होगा } अभी मुंबई पुलिस डिजिटल वॉल के जरिए अपराधियों पर नजर रखती है...

  • अभी यहां लगाए गए हैं सीसीटीवी कैमरे...
  • 32 कैमरे पहले ही सेव मोहाली प्रोजेक्ट के तहत शहर के एंट्री और एग्जिट पर लगाए गए हैं।
  • 08 कैमरे सीएम हाउस को जाने वाले न्यू चंडीगढ़ के सिसवा टी पॉइंट पर लगे हुए हैं।

ये होगा फायदा...

  • क्राइम होने पर अब पुलिस को लोगों के घरों या दुकानों के बाहर लगे कैमरे नहीं खंगालने पड़ेंगे।
  • 13 साल से कैमरे लगाने का प्रोजेक्ट गमाडा और निगम के बीच अटका हुआ था, ये अब पूरा हो जाएगा।

पूरे नाॅर्थ में मोहाली शहर ऐसा शहर होगा जिसमंे यह डिजिटल वाॅल प्रोजेक्ट होगा। इसके लिए स्पेशल टीम बनाकर सोहाना पुलिस स्टेशन की दूसरी मंजिल पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया जा रहा है। 10 करोड़ के प्रोजेक्ट को पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन देख रहा है और टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी।सतिंदर सिंह, एसएसपी मोहाली

दिन हो या रात हर हरकत होगी कैद...
यह हाईटेक प्रोजेक्ट है। नई टेक्नॉलाजी से लैस ऐसे कैमरे हैं जो दिन हो या रात हर हरकत को कैद करेंगे और बकायदा बैकअप भी रहेगा। मान लीजिए रात को एयरपोर्ट रोड की आईटी सिटी में कोई वारदात हो गई तो इन कैमरों की माध्यम से रात में ही कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठे मुलाजिम देख पाएंगे कि क्या हो रहा है। यानि कि इतने कैमरे लगाए जा रहे हैं कि 1 इंच जगह भी कैमरों से नहीं बचेगी। संभावना है कि मार्च तक पूरे शहर को यह प्रोजेक्ट मिल जाएगा।

अपराधियों पर नजर रखनी आसान...
सोहाना पुलिस स्टेशन के दूसरी मंजिल पर बनाए जाने वाली डिजिटल वॉल (कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) के प्रोजेक्ट के लिए पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन इसी जनवरी में टेंडर प्रक्रिया के लिए कंपनियों को कॉल करेंगे। जो भी कंपनी इस टेंडर प्रक्रिया के नॉर्म्स पूरा करेंगे उसको यह प्रोजेक्ट मिल जाएगा और इसके लिए समय निर्धारित किया जाएगा।

पूरा डिपार्टमेंट इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी उत्साहित है। इस पूरे प्रोजेक्ट को पंजाब पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन को सौंपा गया है। ये कैमरे लगने के बाद शहर में अपराधियाें पर नजर रखनी आसान होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें