पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सरकार ने वापस लिए अपने आदेश:सभी दुकानदार आज सुबह 7 से रात 8 बजे तक खोल सकेंगे दुकानें

मोहाली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वीकएंड लॉकडाउन के चलते रविवार को असेंशियल सर्विसेज और शराब के ठेकों को छोड़कर सभी दुकानें बंद करने के निर्देश थे, लेकिन व्यापार मंडल इसका विरोध कर रहा था। जिसके बाद सरकार की ओर से जो नई गाइडलाइंस अनॅलाक-3 को लेकर जारी की गई हैं। 2 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन विशेष छूट देते हुए सभी दुकानों को राहत दे दी गई है।

दुकानदार रविवार को सुबह 7 से रात 8 बजे तक दुकानें खोल सकेंगे। नगर निगम ने भी व्यापारियों को राहत देते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपनी दुकानों के बाहर खुले में टेंट लगाकर स्टॉल लगाने की अनुमति दी है। निगम का तह बजारी विंग पहले ही तरह त्योहारों में ली जाने वाली तह बजारी फीस लेगा।

व्यापार मंडल की ओर से भी दुकानदारों को साफ हिदायतें दी गई हैं कि वह अपनी दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने और सेनेटाइजेशन को अनिवार्य करें। लॉकडाउन के बाद पहली बार सभी दुकानें एक साथ खुलेंगी। व्यापार मंडल मोहाली की ओर से बार-बार यह मांग उठाई जाती थी कि त्योहारों के दिन कई दुकानदार पूरे साल का काम करते हैं और उनकी आर्थिकता इस पर टिकी होती है।

सरकार ने फैसला लिया है यह ठीक है। अगर यह फैसला एक सप्ताह पहले लिया होता तो दुकानदारों को और फायदा होना था। दुकानदार अधिक सामान अपनी दुकानों में डाल सकते थे, लेकिन 2 दिन पहले लिया गया फैसला भी दुरुस्त है। आने वाले त्योहारों के लिए कम से कम एक सप्ताह पूर्व ऐसे फैसले लिए जाने चाहिए।

निगम ने दी राहत: दुकानों के आगे स्टॉल लगा सकेंगे

त्योहारों के दिनों में दुकानदार अपनी दुकानों के आगे टेंट लगाकर सामान बेचने के स्टॉल लगाते थे। लेकिन इस बार स्टॉल लगाने को लेकर भी व्यापारी दुविधा में थे। लेकिन नगर निगम की ओर से अब स्टॉल लगाने की भी अनुमति दे दी गई है। हलवाई एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष शिवकुमार भोला ने बताया कि यह निगम का अच्छा फैसला है। क्योंकि दुकान के बाहर अगर स्टॉल लगता है तो वहां पर ग्राहकों के लिए हर दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग का बेहतर प्रबंध कर सकता है। दुकानों के अंदर जगह कम होने के चलते ही दुकानदार पहले से ही बाहर स्टॉल लगाते आए हैं।

सोशल सिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश

मोहाली व्यापार मंडल के अध्यक्ष विनीत वर्मा ने बताया कि व्यापार मंडल की ओर से सभी दुकानदारों की यह हिदायतें दी गई है कि वे अपनी दुकान पर कोविड 19 के नियमों का पालन करें। भले ही वो सोशल डिस्टेंसिंग रखना हो, मास्क पहनना है या फिर भी मास्क देना हो या फिर सेनेटाइजेशन दुकान पर आने वाले ग्राहकों को करवाना हो। उन्होंने कहा कि नियमों के पालन कर ही सब का बचाव है। दुकानदार को हर काम नियम के अनुसार ही करना चाहिए ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी बाद में न उठानी पडे। यदि कोई ग्राहक नियमों का पालन नहीं करता है तो उस सबकी जानकारी संबंधित पुलिस स्टेशन को दी जाए।

मार्केट में नहीं दिख रही सोशल डिस्टेंसिंग

शहर की मार्केट्स की बात की जाए तो यहां आने वाले ग्राहक अपने छोटे-छोटे बच्चों को बाहर लेकर आते हैं। त्योहार के दिन हैं इसलिए भी मार्केट्स में रश है। लेकिन हैरानी की बात है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन नहीं करते। हालांकि सरकार लगातार लोगों को अवेयर करते आ रही है कि काम भी चलेंगे और लोगांे की जिंदगी भी इसी के बीच चलेगी, लेकिन हम सब को नियमों का पालन करना होगा। सरकार लोगों से बार-बार अपील कर रही है कि नियमों का पालन करें तो वह खुद सुरक्षित रहें और अपने घरवालों व समाज को भी सुरक्षित रखने मंे अहम भूमिका निभाएं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें