पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई की तैयारी:जीरकपुर-डेराबस्सी में इस महीने के आखिर तक लगेंगे 200 कैमरे, नियम तोड़ने वाले पकड़े जाएंगे

अनूप अंजुमन | जीरकपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रैफिक लाइट्स के साथ-साथ खंभों पर लगेंगे कैमरा। - Dainik Bhaskar
ट्रैफिक लाइट्स के साथ-साथ खंभों पर लगेंगे कैमरा।
  • चंडीगढ़ की तर्ज पर अब जीरकपुर में भी कड़े होंगे सुरक्षा इंतजाम

शहर की सभी मुख्य सड़कों और चौराहों पर नाइट विजन वाले हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगाने का काम शुरू हो चुका है। पहले चरण में सड़कों और चौराहों पर कैमरे लगाने के लिए खंभे लगाने और वायरिंग का काम किया जा रहा है। चंडीगढ़ की तर्ज पर शहर में ई-सर्विलेंस प्रोजेक्ट के तहत सीसीटीवी कैमरों से 24 घंटे पुलिस की निगरानी रहेगी।

शहर में एक आधुनिक इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। यह मोहाली सिटी से भी कनेक्ट रहेगा। जीरकपुर और डेराबस्सी में करीब 200 कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे हाई रेजोल्यूशन और नाइट विजन वाले होंगे। इससे पुलिस शहर के अंदर होने वाली हरेक एक्टिविटी पर नजर रख सकेगी।

कैमरों में 20 दिन तक डाटा रहेगा मौजूद...
जीरकपुर और डेराबस्सी में लगने वाले करीब 200 सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम 21 जनवरी तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। चंडीगढ़ की सीमा के सारे एंट्री पॉइंट पर कैमरे इंस्टॉल किए जाएंगे। इन कैमरों में 20 दिन का डाटा भी मौजूद रहेगा। इनसे शहर की सभी एक्टिविटीज पर पुलिस की नजर रख सकेगी।

कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में ऐसे भी सेंसर लगे हुए हैं जो वाहनों की नंबर प्लेट को पढ़कर ट्रैफिक नियमों और अन्य एक्टिविटीज के बारे में तुरंत जानकारी उपलब्ध करवाकर प्रशासन को मुहैया करवाएंगे। इन कैमरों में ओवरस्पीड वाहनों की नंबर प्लेट ऑटोमेटिक कैप्चर हो जाएगी। इसके साथ ही वाहन के मालिक की जानकारी भी बिना समय गंवाए मिल जाएगी। इन कैमरों के लगने से कानून तोड़ने वालों की संख्या मेें कमी आएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser