पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्थ और पुलिस से जुड़ी शिकायतों का इलाज:घर बैठे ही पोर्टल से हो सकेगी शिकायत क्या कार्रवाई हुई ऑनलाइन पता चलेगा

मोहाली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब सरकार के पोर्टल पर तकरीबन सभी विभागों के संबंधित शिकायत दर्ज करवाई जा सकती हैं। - Dainik Bhaskar
पंजाब सरकार के पोर्टल पर तकरीबन सभी विभागों के संबंधित शिकायत दर्ज करवाई जा सकती हैं।

लोगों को अब शिकायत दर्ज करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे ही पंजाब सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर हर प्रकार की शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। दर्ज करवाई गई शिकायत का स्टेटस भी पता लगाया जा सकता है और शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई है उसकी भी सारी जानकारी घर बैठे हुए ऑनलाइन पोर्टल पर मिलेगी। सरकार के पंजाब ग्रीवेंस रिड्रेसल सिस्टम पर connect.punjab.gov.in पर लॉगिन करके पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। उसके बाद एड ग्रीवेंस पर क्लिक करके अपनी शिकायत से संबंधित पूरी जानकारी मुहैया करवानी होगी। आप इसके साथ शिकायत से संबंधित कोई फोटो या फिर खुद के द्वारा लिखी हुई शिकायत की फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करवाने के बाद शिकायत का नंबर दे दिया जाएगा। इसके जरिए आप बाद में अपनी शिकायत से जुड़े स्टेटस भी ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करके पता लगा सकते हैं। आखिर में आप की शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई है इसकी पूरी जानकारी भी आपको इसी साइट पर लॉगिन करते ही मिल जाएगी। कोरोनाकाल में लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए उन्हें दफ्तरों में चक्कर न लगानें पढ़ें पंजाब सरकार की तरफ से यह पूरी प्रक्रिया लोगों की सुविधा के लिए शुरू की गई है।

इन विभागों से जुड़ी शिकायत की जा सकती हैं

पंजाब सरकार के पोर्टल पर तकरीबन सभी विभागों के संबंधित शिकायत दर्ज करवाई जा सकती हैं। इसमें पुलिस, हेल्थ, प्रशासन, तहसील ट्रांसपोर्ट और अन्य विभाग हैं। सरकार की ओर से यह पोर्टल पहले से चलाया जा रहा हैए लेकिन कोरोनाकाल में दफ्तरों में भीड़ कम करने के लिए इस पोर्टल को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है, ताकि लोगों को अपनी शिकायतें दर्ज करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के बार-बार चक्कर न काटने पड़ंे। कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते सरकार की ओर से कई पाबंदियां लगाई गई हैं, इसमें नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन के साथ सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी स्टाफ को आने की ही परमिशन है। लोगों की सरकारी दफ्तरों में आवाजाही काम करने के लिए सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं और सभी शिकायतों- स्टेटस को चेक करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें