पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की सख्ती:निगम नेे चलाई एन्क्रोचमेंट ड्राइव, रेहड़ी-फड़ी वालों पर की कार्रवाई

मोहाली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में लगने वाली अवैध रेहड़ियों पर कार्रवाई करते हुए रेहड़ियां और अन्य सामान जब्त किया गया, चेतावनी भी दी गई

नगर निगम के एंटी एन्क्रोचमेंट विंग की ओर से शहर में एन्क्रोचमेंट ड्राइव चलाई गई। नगर निगम की टीम की ओर से शहर में लगने वाली रेहड़ियों पर कार्रवाई करते हुए उनकी रेहड़ियां तथा अन्य सामान जब्त किया गया। निगम की टीम की ओर से उन स्ट्रीट वेंडर्स पर भी कार्रवाई की गई जो शहर के फुटपाथों पर अपना डेरा डाले बैठे हैं।

निगम अधिकारियों ने बताया कि पिछले कुछ समय से शिकायतें मिल रही थी, जिसके आधार पर कार्रवाई की गई है। जिन स्ट्रीट वेंडर्स का सामान उठाया है, उन्हें चेतावनी भी दी गई है कि वे आगे से सरकारी जगह पर काेई कब्जा ना करें, नहीं तो उन पर इस बार से ज्यादा जुर्माना लगाया जाएगा।

शहर के अधिकतर मार्गों पर पड़ने वाले फुटपाथों पर स्ट्रीट वेंडर्स की ओर से कब्जे किए हुए हैं और वहीं अपनी दुकानें सजाई गई हैं। इसके चलते फुटपाथों पर चलने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के चलते लोगों की ओर से नगर निगम के मोबाइल ऐप के अलावा नगर निगम के अधिकारियों को शिकायतें की जा रही थी।

इन शिकायतों के आधार पर नगर निगम की एंटी एन्क्रोचमेंट विंग की ओर से कार्रवाई करते हुए ड्राइव चलाई गई है। इसी प्रकार शहर के सेक्टर-70 के साथ सटे गांव मटौर में भी सड़क किनारे का पूरा फुटपाथ स्ट्रीट वेंडर्स की ओर से घेरा गया है। यहां पर स्ट्रीट वेंडर्स की ओर से फल और सब्जियों की दुकानें सजाई गई हैं। पिछले काफी लंबे समय से स्ट्रीट वेंडर्स की ओर से इस पूरी जगह पर अपना कब्जा किया हुआ है।

पैदल चलने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस स्थान को लेकर भी लोगों की ओर से नगर निगम के अधिकारियों को शिकायत की गई थी। लेकिन यहां पर निगम की टीम की ओर से कोई कार्रवाई अब तक नहीं की गई थी। फेज-4 के मंदिर के सामने वाले मार्ग पर रेहड़ी-फड़ी वालों की ओर से कब्जा किया हुआ है।

वहां पर एक लंबी कतार में रेहड़ी-फड़ी वाले खड़े होते हैं। सड़क किनारे रेहड़ियां होने चलते उनसे सामान खरीदने वाले लोग भी सड़क पर ही अपने वाहन खड़े करके उनसे सामान खरीदते हैं। इसके चलते मुख्य मार्ग से गुजरने वाले वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है और ट्रैफिक जाम की समस्या भी बन जाती है।

इन दिनों में नगर निगम की टीम की ओर से कार्रवाई करने का एक यह भी उद्देश्य था कि स्ट्रीट वेंडर्स के कारण कोविड के नियमों का भी उल्लंघन हो रहा था। स्ट्रीट वेंडर्स के पास लोगों की भीड़ जुट रही थी।

आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने कहा कि इस प्रकार की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में रेहड़ी-फड़ी वालों के पास ज्यादा लोगों की भीड़ देखी जाती थी जिससे की कोरोना के सुरक्षा नियमों का जहां उल्लंघन होता था।

वहीं कोरोना महामारी के और ज्यादा फैलने का खतरा बना रहता था। इन सब बातों को देखते हुए नगर निगम की टीम को कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। जिसके बार अब टीम की ओर से कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि नगर निगम की यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें