पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:पार्किंग एरिया में डाली प्रीमिक्स का नहीं किया लेवल, पहली बरसात के बाद ही जमा हुआ पानी

मोहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दुकानदार बोले काम के दौरान लेबर को चैक नहीं किया जाता। - Dainik Bhaskar
दुकानदार बोले काम के दौरान लेबर को चैक नहीं किया जाता।
  • फेज-10 की बूथ मार्केट में एक महीने पहले नगर निगम ने किया था पार्किंग में प्रीमिक्स डालने का काम

नगर निगम की ओर से किस प्रकार से लोगों के टैक्स के पैसे की बर्बादी की जाती है और अधिकारियों की देख-रेख के बिना ही लेबर के सहारे लाखों रुपए के कार्य छोड़ दिए जाते हैं, इसका एक उदाहरण फेज-10 की बूथ मार्केट में देखने को मिला।

जानकारी के मुताबिक फेज-10 की बूथ मार्केट के दुकानदारों इकबाल सिंह, सतनाम सिंह, हरचरण सिंह व अन्य ने बताया कि नगर निगम की ओर से मार्केट के पार्किंग एरिया में करीब एक महीना पहले प्रीमिक्स डाली थी और पार्किंग एरिया की रोड नई बनाई थी। लेकिन उसके बाद पहली बरसात ने ही नगर निगम के कार्य की पोल खोल कर रखदी है।

उन्होंने बताया कि बरसात आने के बाद बरसात का सारा पानी पार्किंग एरिया में खड़ा हो गया और जगह-जगह पानी जमा हो गया। जो कि मार्केट में आने वाले ग्राहकों और दुकानदारों के लिए परेशानी का कारण बन रहा है। दुकानदारों ने कहा कि नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही के चलते पार्किंग एरिया में प्रीमिक्स डालने वाले ठेकेदार की ओर से पार्किंग एरिया में लेवल नहीं किया गया और बिना लेवल किए ही पार्किंग में प्रीमिक्स डाल दी। जिसके चलते बारिश आने के बाद बरसाती पानी की निकासी नहीं हो पाई और बरसात का सारा पानी पार्किंग एरिया में ही खड़ा हो गया।

लेवल ना किए जाने के चलते पार्किंग में खड़ा हुआ पानी: फेज-10 मार्केट के दुकानदारों की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि करीब एक महीने पहले नगर निगम की ओर से बूथ मार्केट में प्रीमिक्स डालने का काम किया गया था। उन्होंने बताया कि इस मार्केट के पार्किंग एरिया की हालत काफी समय से खस्ता चल रही थी।

जिसके चलते यहां पर आने वाले ग्राहकों तथा मार्केट के दुकानदारों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था। उन्होंने बताया कि जब नगर निगम की ओर से मार्केट के पार्किंग एरिया में प्रीमिक्स डालने का काम शुरू किया गया था तो दुकानदारों को उम्मीद थी कि लंबे समय से चली आ रही समस्या का हल होगा।

लेकिन प्रकार से लापरवाही के साथ नगर निगम की ओर से मार्केट में प्रीमिक्स डालने काम किया है उस हिसाब से नगर निगम की ओर से दुकानदारों को राहत पहुंचाने की बजाए दुकानदारों को और ज्यादा परेशानी में डाल दिया है।

लेबर के सहारे छोड़े जाते हैं लाखों के काम

दुकानदारों ने कहा कि नगर निगम की ओर से लाखों रुपए कार्य मात्र लेबर के सहारे छोड़ दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम को चाहिए कि जहां पर भी शहर में कोई भी कार्य करवाया जाए तो वहां पर ठेकेदार के अलावा नगर निगम के जेई या एसडीओ मौके पर होने चाहिए।

क्योंकि निगम अधिकारियों की ड्यूटी है कि वो ठेकेदार के काम की खुद मौके पर रह कर मॉनिटरिंग करेंगे ताकि ठेकेदार की लेबर अपनी मनमर्जी करते हुए घटिया क्वालिटी का या फिर नियमों के खिलाफ कोई काम ना करे। उसके बावजूद नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही का आलम साफ देखा जा सकता है कि शहर में अगर कहीं भी कोई कार्य नगर निगम के ठेकेदार की ओर से किए जाते हैं तो वहां पर निगम का कोई अधिकारी मौजूद नहीं होता और लाखों रुपए के कार्य लेबर के सहारे छोड़ दिए जाते हैं।

मार्केट में ग्रिल व लाल पत्थर लगाया, मलबा वहीं छोड़ा
दुकानदारों की ओर से यह भी कहा गया कि नगर निगम की ओर से मार्केट्स में स्टील ग्रिल तथा लाल पत्थर लगाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फेज-10 की बूथ मार्केट में लाल पत्थर और ग्रिल लगा भी दी गई है। लेकिन यह काम करने के बाद मलबा मार्केट में ही छोड़ दिया गया है।

जिसके चलते मार्केट में गंदगी फैली हुई है। दुकानदारों ने कहा कि नगर निगम के अधिकारियों ने मार्केट में काम होने के बाद अब तक एक बार भी मार्केट में आकर चेक नहीं किया है। दुकानदारों ने कि नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही के चलते शहर के लोगों का टैक्स के पैसे की बर्बादी हो रही है।

क्योंकि निगम के ठेकेदारों की लेबर की ओर से अपनी मनमर्जी के अनुसार नियमों को ताक पर रखकर काम किए जा रहे हैं। जिसके चलते मार्केट में आने वाले ग्राहकों और दुकानदारों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें