पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मॉनसून की तैयारी:बरसाती पानी की निकासी सही से हो इसलिए डीसी ने सभी अधिकारियों के साथ की ऑनलाइन मीटिंग

मोहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार ने नदियों-नालों को साफ करने के निर्देश दिए हैं। - Dainik Bhaskar
सरकार ने नदियों-नालों को साफ करने के निर्देश दिए हैं।
  • शहर से गुजर रहे एन-चो और पुलों की करवाई जाएगी सफाई

बरसात का मौसम आने वाला है और बरसाती पानी की निकासी सही तरह से हो इसके लिए शहर से गुजर रहे एन-चौ और पुल और पुलिया की सफाई का काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। डीसी मोहाली गिरीश दयालन ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग की। मीटिंग में डीसी की ओर से अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि 30 जून से पहले शहर से गुजर रहे सभी एन-चौ, पुल और पुलिया की साफ-सफाई पूरी होनी चाहिए।

ताकि बरसात में पानी की निकासी में कोई समस्या न आए। बारिश का पानी एन-चौ, पुल और पुलियों से होकर गुजर जाए। डीसी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर के मुख्य मार्गों और लिंक सड़कों से गुजर रहे पुल और पुलिया की सफाई के काम को सुनिश्चित करें।

उन्होंने एसडीएम मोहाली, एसडीएम खरड़ और एसडीएम डेराबस्सी को निर्देश दिए कि वे खुद इस काम की सुपरविजन करें, ताकि मॉनसून में किसी प्रकार की कोई समस्या न आए और बरसाती पानी की निकासी सही प्रकार से हो जाए।

बाढ़ से बचाव के इंतजाम करने के निर्देश

डीसी ने कहा कि अगर जिले में बाढ़ की स्थिति बनती है तो जरूरी बचाव सामग्री का सारा इंतजाम पहले ही करके रखा जाए। जैसे कि किश्ती, चप्पू, लाइफ जैकेट, टेंट, बांस, पॉलिथिन शीट, तिरपाल और सर्च लाइट आदी। ताकि अगर कोई ऐसी स्थिति बनती है तो बचाव कार्यों में कोई कमी न आए। इसके अलावा उन्होंने डिस्ट्रिक्ट फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट के अधिकारियों से कहा कि कोई अप्रिय घटना होती है तो ऐसी स्थिति में खाने-पीने की व्यवस्था पूरी रखें।

निगम कमिश्नर को निर्देश- स्टॉर्म ड्रेन साफ करवाएं

डीसी ने निगम कमिश्नर और जिले की अन्य नगर काउंसिल के ईओ को भी निर्देश दिए हैं कि वो अपने-अपने एरिया की स्टॉर्म ड्रेन को साफ करवाएं। इसके अलावा नगर निगम के एरिया से गुजरने वाले नालों और एन-चो की डी सिलटिंग करवाई जाए। सभी पंपिंग सेट को दुरुस्त किया जाए, ताकि जरूरत पड़ने पर अगर कहीं पानी भरता है तो उन्हें इस पंप सेट के जरिए निकाला जा सके।

खबरें और भी हैं...