अनदेखी:डीसी ऑफिस के पार्कों की नहीं हो रही मेंटेनेंस, उग आई घास

मोहालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोहाली कोर्ट कॉम्प्लेक्स के पास पार्क की हालत दयनीय होने से आने वाले लोग परेशान होते हैं। - Dainik Bhaskar
मोहाली कोर्ट कॉम्प्लेक्स के पास पार्क की हालत दयनीय होने से आने वाले लोग परेशान होते हैं।

सरकार की ओर से मोहाली जिले को लेकर जो डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव काॅम्पलेक्स तैयार किया था उसमें यहां आने वाले लोगों की सुविधा के लिए पार्क भी बनाए गए थे। लेकिन इन दिनों इन पार्कों का कोई रख-रखाव नहीं हो रहा है। कई जगह बड़ी-बड़ी घास उग हुई है। जिसे देखकर ऐसा लगता है कि मानों इन्हें मेनटेन किए हुए कई महीने ही गुजर गए हो। सबसे ज्यादा बुरी हालत डीसी ऑफिस से संबंधित डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव काॅम्पलेक्स तथा कोर्ट काम्पलेक्स के बीच बने पार्क की है।

यहां पर मेंटनेंस ना होने के चलते पार्क में बैठना तो दूर इसके बीच से गुजरने का भी मन नहीं करता है। दूर तक उगी हुई घास तथा बेतरतीब है जाे अपनी गवाही खुद देती है। यहां पर रेवेन्यू के कामों से संबंधित वकील भी बैठे हुए हैं। जो लोग उनके पास काम करवाने के लिए आते हैं वो इन पार्को का इस्तेमाल करते हैं। सर्दी के मौसम में इन पार्कों में बैठने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन अब हालत यह है कि सर्दी भी बढ़ गई है और पार्क भी ठीक नहीं हुए हैं। इसलिए लोग इधर-उधर बैठ कर समय गुजारते हैं। वकीलों के चेंबर छोटे हैं वहां पर बैठना भी मुशाकिल है।

डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव काॅम्पलेक्स तथा कोर्ट काॅम्पलेक्स के बीच बड़ा ग्रीन पार्क बनाया गया है ताकि यहां पर ग्रीनरी के साथ-साथ सुंदरता भी दिखाई दे। इस पार्क में आम के पेड़ लगाए गए हैं। उनकी भी ठीक प्रकार से प्रूफिंग नहीं हुई है। जिस कारण वो भी बुरी तरह से फैल चुके हैं। पार्कों के बीच भी जंगली घास उग गई है। पार्कों की साफ-सफाई ना होने के चलते कई लोगों ने अपने टू-व्हीलर भी पार्क करने शुरू कर दिए हैं।

इनमें ज्यादातर वाहन यहां पर काम करने वाले कर्मचारियों के ही हैं। जो पेवर ब्लॉक लगा कर पार्कों के बीच रास्ता बनाया गया है वहां पर भी टू-व्हीलर खड़े होने से रास्ता बंद हो जाता है। पार्कों के बीच बने इस रास्ते पर भी झाड़ियां उग आई हैं इसलिए लोग इन्हें अब पार्क की जगह पार्किंग एरिया समझ कर अपने वाहन खड़े कर रहे हैं।

वकीलों के चैंबर के पीछे भी उगे हैं सरकंडे
वकीलों के जो चैंबर बने हैं उनके पीछे का जो ग्रीन बेल्ट का हिस्सा है वहां पर साफ-सफाई का प्रबंध नहीं है। यहां पर तो कई हिस्सों में बड़े-बड़े सरकंडे उग आए हैं। बहुत से लोग इस रास्ते से होकर एसएसपी दफ्तर तथा कोर्ट काॅम्पलेक्स से संबंधित वकीलों के चैंबर में जाते हैं लेकिन उनके लिए भी यह रास्ता आसान नहीं है। बरसात होने पर इस रास्ते से गुजरना मुश्किल होता है। रेवेन्यू वकीलों के चैंबर के पीछे साफ-सफाई के लिए कई बार कहा गया है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

शहर में नगर निगम की ओर से इन दिनों कई स्थानों पर पार्कों को लोगों के लिए बनाया जा रहा है। जिससे उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। ऐसे में इस महत्वपूर्ण स्थान पर जहां रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग अपने काम करवाने के लिए आते है पार्कों को मेंटेन नहीं किए जाने से लोगों की मांग है कि इस स्थान पर साफ सफाई का काम किया जाना चाहिए। डीसी ऑफिस और कोर्ट काॅम्प्लेक्स के बीच का इस पार्क में उग आई झाड़ियों के कारण लोगों काे परेशानियां आती रहती है। कॉम्प्लेक्स में बैठे वकीलों के चैंबरों के पास पार्क की हालत दयनीय होने के चलते बाहर से आने वाले लोग परेशान हो रहे है।

वकीलों के चैंबर के पीछे भी उगे हैं सरकंडे
वकीलों के जो चैंबर बने हैं उनके पीछे का जो ग्रीन बेल्ट का हिस्सा है वहां पर साफ-सफाई का प्रबंध नहीं है। यहां पर तो कई हिस्सों में बड़े-बड़े सरकंडे उग आए हैं। बहुत से लोग इस रास्ते से होकर एसएसपी दफ्तर तथा कोर्ट काॅम्पलेक्स से संबंधित वकीलों के चैंबर में जाते हैं लेकिन उनके लिए भी यह रास्ता आसान नहीं है। बरसात होने पर इस रास्ते से गुजरना मुश्किल होता है। रेवेन्यू वकीलों के चैंबर के पीछे साफ-सफाई के लिए कई बार कहा गया है,पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

खबरें और भी हैं...