विरोध / ऑनलाइन पढ़ाई करवाई नहीं, फिर भी मांगी फीस, पेरेंट्स ने स्कूल के बाहर किया हंगामा

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

मोहाली. लॉकडाउन के दौरान बच्चों को बिना ऑनलाइन पढ़ाई करवाए स्कूल फीस मांगे जाने पर सेक्टर-71 स्थित सेंट जेवियर्स स्कूल के बाहर स्टूडेंट्स के पेरेंट्स हंगामा किया गया। शुक्रवार सुबह 30 से 35 पेरेंट्स स्कूल के बाहर पहुंचे और स्कूल की ओर से मांगी जा रही फीस का विरोध किया।

पेरेंट्स ने बताया कि शिक्षा मंत्री पंजाब विजय इंद्र सिंगला की ओर से कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान स्कूल बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज देंेगे। उसके बाद पेरेंट्स से मात्र ट्यूशन फीस ले सकते हैं। इसके अलावा कोई अन्य चार्जेज स्कूल पेरेंट्स से चार्ज नहीं करेगा। पेरेंट्स की ओर से कहा गया कि स्कूल की ओर से जहां ट्यूशन फीस के अलावा डेवलपमेंट चार्जेज, कम्यूटर क्लास चार्जिज और अन्य कई चार्जेज लिए जा रहे हैं। पेरेंट्स की ओर से अपनी मांगों को लेकर डीसी मोहाली गरीश दयालन को एक ज्ञापन दिया गया।

पेरेंट्स ने बताया कि स्कूल की ओर से किसी बच्चे को कोई ऑनलाइन क्लास नहीं दी गई। बल्कि स्कूल की ओर से अपनी वेबसाइट पर ही सिलेबस और असाइनमेंट्स डाली गई थी और बोल दिया गया था कि वे सिलेबस लेकर बच्चे खुद ही पढ़ाई कर लें। पेरेंट्स ने आरोप लगाया कि जब टीचर्स बच्चों को खुद पढ़ा ही नहीं रहे तो वो फीस लेने के बिल्कुल हकदार नहीं हैं।नियमों का उल्लंघन कर बढ़ा दी फीस...

नियमों का उल्लंघन कर बढ़ा दी फीस...
पेरेंट्स ने यह भी कहा कि सरकार की ओर से साफ किया गया है कि कोई स्कूल लॉकडाउन के दौरान फीस में बढ़ौतरी नहीं करेगा। लेकिन स्कूल की ओर से इन आदेशों को भी नहीं माना गया जो ट्यूशन फीस पिछले साल 3350 रुपये थी वो अब बढ़ा कर 3600 रुपये कर दी गई है। इसके लिए स्कूल की ओर से लोगों को बकायदा मैसेज भी भेजे गए हैं। 
डीसी को सौंपा मांग पत्र
शुक्रवार काे स्कूल के बाहर प्रोटेस्ट करने वाले पेरेंट्स की ओर से जब हंगामा किया गया तो स्कूल स्टाफ की ओर से पेरेंट्स से बात की गई। पेरेंट्स ने बताया कि तब भी कोई सीनियर अधिकारी या कोई एडमिनिस्ट्रेशन स्टाफ उनसे बात करने नहीं आया। जबकि उन्हें बोल दिया गया कि आप लिखित में अपनी मांगें लिख कर दे दें तो आपको इसका जवाब भेज दिया जाएगा।
बाद में भी दे सकते हैं
शिक्षा मंत्री की ओर से जो निर्देश दिए गए हैं, उसी के अाधार पर फीस ली गई है। स्कूल के चेयरमैन ने सभी पेरेंट्स को साफ कर दिया है कि वे जब चाहें तब फीस जमा करवाएं। लेकिन कुछ पेरेंट्स बिना वजह से इशू खड़ा कर रहे हैं। किसी को कोई समस्या है तो वो स्कूल में आकर लिखित में दे सकता है उसका हल किया जाएगा। -नरेश हांडा, असिस्टेंट डायरेक्टर सेंट जेवियर्स

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना