पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:न दो गज की दूरी की परवाह, न ही मास्क पहन रहे, कैसे रुकेगा कोरोना

मोहालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नियमों का पालन करवाने वाले जिम्मेदार भी गायब
Advertisement
Advertisement

करीब ढाई महीने के लंबे लॉकडाउन के बाद अब सरकार ने सब कुछ खोल दिया ताकि अर्थव्यवस्था दोबारा पटरी पर लौटे, लोगों की नौकरी बची रहे और वे अपने परिवार को पाल सके। इस सब के बीच कुछ नियम भी बनाए गए हैं, इनका पालन करना बहुत लाजमी है। ये नियम कोरोना से बचने के लिए हैं। अगर आपको बहुत जरूरी है तभी घर से बाहर निकलें, जब भी निकलें तो प्रयास कीजिए अकेले ही जाएं। वहीं मुंह पर मास्क लगाएं, हाथों को सेनेटाइज करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। लेकिन शाम 6 बजे के बाद मोहाली शहर की मार्केट का जो हाल होता है ऐसा लगता नहीं कि कोई भी नियमों को गंभीरता से ले रहा हो। रोजाना कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। इसके बावजूद ये लापरवाही बरती जा रही है।

रेहड़ी फड़ी मार्केट में सबसे ज्यादा अव्यवस्था है। यहां न तो कारोबारी मास्क लगाते हैं और न ही ग्राहक। एक ही दुकान पर कई-कई ग्राहक एक दूसरे के साथ सटे खड़े देखे जा सकते हैं। दुकानदारों को न तो अपनी चिंता है और न ही अपनों की। ग्राहकों का भी ऐसा ही हाल है। सड़कों पर लगने वाली फ्रूट्स की रेहड़ियों पर भी ऐसे ही हालात नजर आते हैं। एक रेहड़ी पर फ्रूट्स खरीदने के लिए 5 से 6 ग्राहक खडे होते हैं और उनमें सोशल डिस्टेंसिंग नाममात्र की होती है। शुक्रवार शाम को फेज-3बी1 की रेहड़ी मार्केट में निर्धारित समय के बाद भी दुकानें खुली थीं।

आम दिनों की तरह लोगों की चहल पहल थी। सड़क के दोनों किनारों पर गाड़ियों की कतारें लगी थी और मार्केट पूरी खुली थी। इसके साथ ही आगे-आगे रेहड़ी फड़ी लगी थी। चेक करने को न तो पुलिस की टीम थी और न ही नगर निगम की। इसी का ये नाजायज फायदा उठाते हैं। ऐसा बाजार सजा होता है कि मानों कुछ हुआ ही न हो। शहर की मार्केट की बात करें तो वहां पर भी यही हाल है। फेज-7 मार्केट की जो बिल्कुल मटौर पुलिस स्टेशन के सामने है। यहां रात 8 बजे तक पूरा बाजार सजा हुआ था। शोरूम खुले थे और बाहर पार्किंग एरिया में पूरी रेहड़ी फड़ी लगी थी। साढ़े 8 बजे के बाद दुकानें बंद होना शुरू हुई। कोई भी पीसीआर मुलाजिम या निगम की टीम यहां नहीं थी। 

10 साल से कम उम्र के बच्चों को भी मार्केट ला रहे लोग

अनलॉक-1 में मार्केट खोलने का समय सुबह 7 से शाम 7 बजे तक है। मार्केट में दुकानें 7 बजे न बंद होकर 8 बजे के बाद बंद होना शुरू होती है। ऐसे में मार्केट में जो लोग अपने परिवार के साथ खरीदारी या घूमने के लिए आए होते हैं, वे अपने छोटे-छोटे बच्चों को साथ लेकर आए हुए थे। हालांकि, बच्चों के मुंह पर पेरेंट्स ने मास्क लगवाए हुए थे लेकिन प्रशासन के निर्देश थे कि 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल के ऊपर के बुजुर्ग घरों से बाहर न निकलें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement