कोरोना से सुरक्षा / फैशन डिजाइनिंग की स्टूडेंट ने हल्दी से डाई और सूती कपड़े की लेयर से बनाया मास्क

Fashion designing student made a mask made from turmeric dye and cotton cloth layer
X
Fashion designing student made a mask made from turmeric dye and cotton cloth layer

  • यह आर्गेनिक मास्क मार्केट में बिकने वाले मास्क के मुकाबले काफी सेफ साबित हो सकता है
  • कोरोना के चलते मार्केट में मास्क की कमी हो गई है, ऐसे में हर कोई घर पर इन्हें बना रहा है

दैनिक भास्कर

Apr 09, 2020, 11:18 PM IST

बनूड़. कारोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इस समय हर काई अपने-अपने लेवल पर प्रयास कर रहा है। ऐसे में स्टूडेंट्स की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। इसको लेकर बनूड़ के फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट की एक छात्र की ओर से मास्क बनाए गए। कोरोना से सुरक्षा को लेकर हल्दी युक्त मास्क बनाए गए। यह आर्गेनिक मास्क मार्केट में बिकने वाले मास्क के मुकाबले काफी सेफ साबित हो सकता है। एफडीडीआई बनूड़ के इंचार्ज रितेश गुप्ता ने कहा कि लाॅक डाउन और प्रदेश में कफर्यू के चलते इंस्टीट्यूट में स्टूडेंट्स को छुट्टियां है। सभी स्टूडेंट्स घर पर ही हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स टाईम स्पेंड करने के लिए कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं। जिन से लोगों को लाभ मिल सकें। उन्होंने बताया कि एफडीडीआई में फैशन डिजाइन विभाग के चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट रूखसार ने एक सकारात्मक पहल की है। आर्गेनिक बेस्ड मास्क बनाया है। जो काेरोना वायरस से सुरक्षा को लेकर काफी सेफ साबित हो सकता है।


मार्केट में मास्क की कमी को देखते मिला आइडिया 

रूखसान फैयाज ने कहा कि काेरोना वायरस को लेकर मार्केट में मास्क की कमी आ गई है। लाेगों को आगे भी मास्क की जरूरत रहेगी ऐसे में आर्गेनिक मास्क बनाने का आइडिया मिला। काेरोना का बाहरी ढांचा गलाईकोप्रोटीन नमक प्रोटीन से बना हुआ है और हल्दी इसके संक्रमण से बचाने में मददगार साबित हो सकती है।


हल्दी  है एंटी आक्सीडेंट एजेंट

रूखसान ने कहा कि हल्दी एक अच्छा एंटी आक्सीडेंट एजेंट है, और आसानी से घरों में मिल जाता है। जब हल्दी उगाई जाती है तो उसे चितोसान से ट्रीट किया जाता जो प्रोटीन को नष्ट करने में काफी सक्षम पाया गया है। इसलिए कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मास्क के बाहरी हिस्से को हल्दी से डाई किया है। जोकि काेरोना वायरस की बाहरी सतह को नष्ट कर सकता है। और वायरस के संक्रमण को बहुत हद तक खत्म कर सकता है। मास्क को और सुरक्षित बनाने के लिए भीतरी हिस्से को सूती कपड़े की लेयर लगाई गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना