पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश:कोविड सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन न करने वालों पर अब दर्ज होगी एफआईआर: डीसी

मोहाली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसे ऑफिस में ज्ञापन देने पर अब रोक - Dainik Bhaskar
ऐसे ऑफिस में ज्ञापन देने पर अब रोक
  • ऑफिस में पांच से ज्यादा लोगों की मीटिंग नहीं हो पाएगी, सरकारी दफ्तरों में सिर्फ जरूरी काम
  • अधिकारियों, मंत्रियों को को समस्याओं को लेकर ज्ञापन भी अब ऑनलाइन ही देने पड़ेंगे

कोरोना के बढ़ते केस को लेकर जहां सरकार ने लोगों के व्यवहार और आवागमन को लेकर सख्ती करने की तैयारी की है। वहीं, उचित दूरी न रखने और मास्क न पहनने वालों के खिलाफ अब प्रशासन भी सख्त हो गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से जो सख्ती के निर्देश दिए गए हैं, उसको लेकर जिला प्रशासन भी कमर कस ली है। डीसी गरीश दयालन ने साफ कर दिया है कि अब बिना बजह से बाहर घूमने वाले व्यक्तियों पर नजर रखी जाएगी और बिना बजह घर से बाहर न आने की अपील की गई है। साथ ही यह भी बताया कि जो लोग कोविड सेफ्टी प्रोटोकॉल का उल्लंघन करेंगे, उनके खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज की जाएगी। 

प्रशासन वीकएंड पर ओर ज्यादा पाबंदियां लागू करने पर विचार कर रहा है। इससे साफ है कि इस बार शनिवार को भी सख्ती की जाएगी। रविवार को तो पहले ही लॉकडाउन के चलते दुकानें व बाजार बंद होता है लेकिन पिछले दो सप्ताह से शनिवार को जो बाजार शाम पांच बजे बंद करने के निर्देश दिए थे वे अब बदल दिए गए हैं। अब शनिवार को पूरा बाजार खुला रहता है। ठीक इसी प्रकार से दफ्तर आदी में लगने वाली भीड़ को भी रोकने के लिए भी कमर कसी ली गई है।

किसी भी कार्यालय में यदि किसी मीटिंग का आयोजन किया जाना है तो पांच से अधिक व्यक्ति इस मीटिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे और न ही किसी मीटिंग में किसी प्रकार से चाय आदी सर्व करने की अनुमति भी नहीं होगी। इसके साथ ही पूरे जिले में धारा 144 भी लागू कर दी गई है। इसके तहत हर प्रकार के प्रदर्शन पर पाबंदी रहेगी। इसके साथ ही अगर किसी ने डीसी या एसडीएम को ज्ञापन देना है तो वह ऑनलाइन दिया जा सकेगा। शादी समारोह में अधिक भीड़ नहीं जुटाई जा सकेगी। डीसी ने बताया कि जिले में कोरोना को काबू करने के लिए अनेक उपाय किए जा रहे हैं। इसके तहत डेराबस्सी के बेहड़ा गांव को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। गांव मजात की चारकॉल फैक्ट्री तथा पीरमुच्छला को माइक्रो कंटेनमेंट जोन कलस्टर और इसके साथ ही सेक्टर-66 मोहाली को कलस्टर जोन घोषित किया गया है।

3 दिन के लिए बाहरी राज्यों से आने वाले नहीं होंगे क्वारेंटाइन

सरकार की ओर से जो निर्देश जारी किए गए हैं उसमें बताया गया कि जो भी व्यक्ति किसी अन्य राज्यों से पंजाब में एंटर करेगा और 72 घंटों यानि कि तीन दिनों के अंदर वापस जाना चाहेगा उससे क्वारेंटाइन नहीं किया जाएगा। ऐसे व्यक्ति को इंटरस्टेट चेक पोस्ट पर एक स्वयं घोषणा पत्र देना होगा, जिसमें उसे बताना होगा कि वह 72 घंटों के अंदर वापस आ जाएगा। ऐसे व्यक्तियों को 14 दिनों के क्वारंटाइन से राहत दे दी गई है। लेकिन उनको कोवा एप डाउनलोड करनी होगी। उसे वे पंजाब में रहते हुए एक्टिव रखेंगे।

शनिवार और रविवार को और पाबंदियां लगाने की भी है तैयारी

गरीश दयालन ने बताया कि जिस प्रकार से कोरोना के पेशेंट बढ़ रहे हैं इसके चलते अब वीकएंड पर और पाबंदियां लगाने की तैयारी की जा रही है। डीसी ने बताया कि इसको लेकर कई पक्षों पर विचार किया जा रहा है। जिले में जिस प्रकार कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। उसको रोकने के लिए लोकहित में ही ऐसे फैसले लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके तहत ही जो आवाजाही के लिए ढील दी गई थी, उसके कारण भी कोरोना का विस्तार हुआ है। इसलिए अब इसको लेकर भी ओर उपाय किए जाएंगे।

शादी में अब 30 ही मेहमान बुलाए जा सकेंगे

कोरोना के बढ़ते केस की मार शादी कार्यक्रम और उनके प्रबंधकों पर भी पड़ी है। पहले यह नियम था कि शादी में 50 तक मेहमानांे को बुला सकते हैं। लेकिन अब केस बढ़ने के साथ ही अनलॉक-2 में सरकार की तरह से यह नियम लागू कर दिया गया कि अब शादी में 50 की जगह 30 मेहमान ही बुला सकते हैं। फेज-5 निवासी एक शख्स ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनकी भतीजे की शादी जीरकपुर में अगले सप्ताह तय हुई थी। लेकिन अब मेहमानों की लिस्ट 50 से 30 कम होने जाने के कारण असमंजस में फंसे हुए कि शादी में किसको बुलाए और किसको छोड़ें। जबकि पहले ही 50 रिश्तेदारों को शादी का न्योता देकर कार्ड भी बांट दिए हैं। इस स्थिति में वह लोग क्या करें इसका भी सरकार कोई रास्ता निकाले।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें