पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गमाडा एक्शन में:झामपुर और बहलोलपुर में अवैध रूप से बनाए जा रहे थे मकान, गमाडा ने गिराए

मोहाली3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिल्डर लोगों को ऊंचे दाम पर बेचते हैं अवैध मकान, बाद में होती है परेशानी - Dainik Bhaskar
बिल्डर लोगों को ऊंचे दाम पर बेचते हैं अवैध मकान, बाद में होती है परेशानी
  • बिल्डर को निर्माण रोकने के लिए कई बार भेजे नोटिस, नहीं रुके
  • मोहाली के इन दोनों गांवों में अवैध रूप से कॉलोनियां काटने को लेकर लोगों ने दी थी अफसरों को सूचना

गमाडा की ओर से प्राइवेट बिल्डर्स की तरफ से बनाई जाने वाली अवैध काॅलोनियों पर कार्रवाई करते हुए निर्माणाधीन स्ट्रक्चर गिराने का काम किया गया। मंगलवार को गमाडा के एसडीओ हरप्रीत सिंह की अगुवाई में चलाई गई इस ड्राइव के दौरान मोहाली के गांव झामपुर और बहलोलपुर में प्राइवेट बिल्डर्स की तरफ से बनाई जा रही अवैध कॉलोनियों पर जेसीबी चलाई और स्ट्रक्चर गिराए गए।

एसडीओ हरप्रीत सिंह ने बताया कि विभाग को सूचना मिली थी कि गांवों में प्राइवेट बिल्डर्स की तरफ से अवैध कॉलोनियां काटकर महंगे दाम पर लोगों को मकान बनाकर बेचे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस को लेकर गमाडा की तरफ से पहले भी प्राइवेट बिल्डर को नोटिस भेजे गए थे, लेकिन बिल्डर्स की तरफ से कार्रवाई को नहीं रोका गया और स्ट्रक्चर्स का निर्माण जारी रखा।

मंगलवार को टीम की तरफ से स्पेशल ड्राइव चलाई गई और अवैध तौर से बनाई जाने वाली कॉलोनी में सभी प्रकार के स्ट्रक्चर को गिरा दिए गए। उन्होंने बताया कि प्राइवेट बिल्डर्स की तरफ से खेतीबाड़ी की जमीन को रिहायशी एरिया के लिए इस्तेमाल करते हुए अवैध तरीके से काॅलोनी काटी जा रही थी।

खेतीबाड़ी की जमीन पर अवैध तौर पर बनाए जा रहे थे मकान| गमाडा एसडीओ ने बताया कि प्राइवेट बिल्डर की तरफ से मोटा मुनाफा कमाने के लिए जहां खेतीबाड़ी जमीन पर रिहायशी एरिया के मकान बनाकर नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था। लोगों को भी मूर्ख बनाकर उनसे धोखाधड़ी करने का काम किया जा रहा था।

क्योंकि एक बार बिल्डर तो मकान में आकर लोगों को भेज कर खुद साइड हो जाते बाद में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता। अवैध कॉलोनी होने के चलते उन्हें उस जमीन पर अपना रिहायशी मालिकाना हक जिताने के लिए कभी परेशानी आती।

उन्होंने बताया कि इसको लेकर प्राइवेट बिल्डर को पहले भी नोटिस भेजे गए थे और अवैध कॉलोनियों का काम बीच में बंद करने को कहा गया था। लेकिन प्राइवेट बिल्डर की तरफ से ऐसा नहीं किया गया और अवैध निर्माण जारी रखे गए। जिस पर गमाडा की टीम की तरफ से इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

स्ट्रक्चर के साथ कॉलोनी की सड़कें भी तोड़ी गई

गमाडा के अधिकारियों ने बताया कि प्राइवेट बिल्डर्स की तरफ से अवैध कॉलोनी काटते हुए न सिर्फ वहां पर लोगों के रहने के लिए मकान बनाए जा रहे थे बल्कि वहां पर अवैध तरीके से सड़कें, सीवरेज कनेक्शन के पाइप भी डाले जा रहे थे।

उन्होंने बताया कि टीम की तरफ से ना केवल अवैध स्ट्रक्चर गिराए गए हैं बल्कि प्राइवेट बिल्डर की तरफ से बनाई जाने वाली सड़कें, सीवरेज पाइप एंड डालने के लिए दो गड्‌ढे खोदे गए थे उसे भी पूरी तरह से तहस नहस किया गया है ताकि प्राइवेट बिल्डर दोबारा से वहां पर कॉलोनी काटने से संबंधित काम ना कर सकें।

आगे भी जारी रहेगी मुहिम, अन्य अवैध कॉलोनियों में की जाएगी कार्रवाई...
गमाडा के प्रवक्ता की तरफ से कहा गया कि जिले में जहां पर भी प्राइवेट बिल्डर की तरफ से अवैध कॉलोनियां काटकर नियमों का उल्लंघन करते हुए लोगों को बेवकूफ बनाने का काम किया जा रहा है, वहां पर कार्रवाई की जाएगी और वहां पर भी निर्माणाधीन स्ट्रक्चर्स को गिराते हुए पीला पंजा चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लोगों को भी इस प्रकार की अवैध कॉलोनियों में मकान खरीदने से गुरेज करना चाहिए और किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी खरीदने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर लेनी चाहिए ताकि वे आगे जाकर किसी प्रकार की कोई ठगी का शिकार ना हो सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें