पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपील:गर्ग ने कहा -स्वच्छता अभियान में शहर की रैंकिंग सुधारने में रेजिडेंट्स भी दें सहयोग

मोहाली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कचरे की होम कंपोस्टिंग करने वाली एसोसिएशंस को निगम ने दिए सर्टिफिकेट - Dainik Bhaskar
कचरे की होम कंपोस्टिंग करने वाली एसोसिएशंस को निगम ने दिए सर्टिफिकेट
  • कचरे की होम कंपोस्टिंग करने वाली एसोसिएशंस को निगम ने दिए सर्टिफिकेट

नगर निगम मोहाली की स्वच्छता अभियान में रैकिंग सुधारने के लिए नगर निगम की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसको लेकर निगम की ओर से स्वच्छता मिशन के लिए अभियान के हिस्से के रूप में कमिश्नर डॉ. कमल कुमार गर्ग की अगुवाई में स्वच्छ संकल्प कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने लोगों ने अपील करते हुए कहा कि वे अपने घरों में सूखा और गीला कूड़ा दोनों अलग-अलग करके रखें और घरों में डोर-टू-डोर कलेक्शन करने के लिए कर्मचारी आते हैं उन्हें भी सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग ही दें ताकि आने वाले स्वच्छ मिशन अभियान में मोहाली की रैकिंग को देशभर में ऊपर उठाया जा सके।

कमिश्नर डॉ. कमल कुमार गर्ग ने शहर के लोगों से स्वच्छता मिशन के तहत चलाए जा रहे अभियान में सक्रिय भाग लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग एकत्र किया जाना चाहिए और डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन करने वालों को ऐसे ही गारबेज देना चाहिए।

गीले कचरे से कम्पोस्ट तैयार किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल किचन गार्डन आदि के लिए किया जा सकता है। प्लास्टिक जैसे सूखे कचरे को पुन: नवीनीकरण और पुन: उपयोग किया जा सकता है। प्लास्टिक के लिफाफों के बजाय, जूट या सूती कपड़े से बने थैलों का उपयोग करें। इस तरह पर्यावरण और शहर को साफ रखा जा सकता है।

घर पर कचरे से खाद बनाने के लिए एसोसिएशंस सम्मानित
कार्यक्रम में शहरवासियों को कमिश्नर की ओर से घर में खाद बनाने के लिए प्रमाण पत्र दिए गए। उन्होंने कहा कि शहर में लगभग 3000 लोगों की ओर से होम कंपोस्टिंग की जा रही है। इस दौरान पहला पुरस्कार मोहाली वेलफेयर एसोसिएशन को मिला, दूसरा पुरस्कार रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन फेज-11 को दिया गया जबकि तीसरा पुरस्कार रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन फेज 9 को दिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें