सख्ती / कोविड-19 को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट, पुलिस ने बनाई चालान स्लिप

X

  • मास्क न पहनने पर 4 दिन में 500 चालान कटे

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मोहाली. पुलिस शहर में बिना मास्क घूमने वालों के जहां चालान काट रही है। अब जिले के दुकानदारों और वहां पर काम करने वाले वर्कर्स को भी यह नियम अपनाने होंगे। इसके लिए नगर निगम अपने तौर पर दुकानों को चेक कर उनके चालान काटने का काम करेगा। पुलिस डिपार्टमेंट का हर विंग फिर चाहे वह पीसीआर विंग हो, थाना पुलिस हो या फिर ट्रैफिक पुलिस को अपनी बनाई कोविड-19 से संबंधित चालान स्लिप दी गई है। इन चालान स्लिप पर नियम तोड़ने पर होने वाले जुर्माने की राशि भी लिखी हुई है। 
विगत 4 दिन में पुलिस अब तक 500 से अधिक ऐसे लोगों का चालान काट चुकी है जो बिना मास्क लगाए शहर में घूमते देखे गए। डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज फैमिली वेलफेयर चंडीगढ़ और कोविड-19 महामारी (एपिडेमिक डिजास्टर एक्ट 1897 की सेक्शन- 2, 3 और 4)में रोकथाम के लिए चालान स्लिप जारी की गई है। इसमें महामारी को लेकर 3 तरह के चालान बनाए गए हैं और रूल्स तोड़ने वालों का जुर्माना भी निर्धारित किया गया है। बिना मास्क बाहर घूमने पर पकड़े जाने पर 200 रुपए चालान तय किया गया है। बाहर थूकने पर 100 रुपए और अगर किसी शख्स को होम क्वारेंटाइन किया है और वह फिर भी बाहर घूमता है।

जिससे खुद व दूसरी की जिंदगी को इस महामारी का खतरा पैदा होता है का चालान- 500 रुपए रखा गया है। इसके अलावा पंजाब पुलिस की जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर जो चालान स्लिप है उसमें यह कोई भी कॉलम नहीं हैं। इसलिए इसके लिए पंजाब पुलिस ने कोविड 19 के नाम से अपनी स्पेशल चालान स्लिप बनाई है। इसमें उक्त तीनों चालान राशि के अलावा चालान अमाउंट भी लिखी हुई है। पुलिस ने यह चालान स्लिप ट्रैफिक मुलाजिमों के अलावा, पीसीआर मुलाजिमों, थाना मुलाजिमों को दी हुई है। इसलिए पुलिस का हर जवान अपनी तरफ से प्रयास कर रहा है कि छूट के दौरान लोग इन नियमों का पालन करें।

सरकार भी लोगों को कर रही अवेयर

इतने लंबे लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए सरकार ने छूट दी। मात्र रात को ही कर्फ्यू की हिदायतें दी गई हैं। लेकिन सुबह से लेकर देर शाम तक लोग नियमों का पालन कर अपना-अपना काम कर सकते हैं। जहां पर राज्य सरकारें बिना मास्क घूमने वाले, बाहर थूकने वालों के चालान काट रही है, वहीं केंद्र सरकार भी लोगों को अवेयर करने के लिए स्पेशल मैसेज भेज रही है। अब तक जिले में पुलिस के तीनों विंग मिलकर जिसमें ट्रैफिक पुलिस, पीसीआर और थाना पुलिस पिछले 4 दिन में 500 चालान काट चुकी है। यह सारे चालान बिना मास्क वालों के ही हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना