पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:दो दिन में 603 लोग महामारी को मात देकर गए घर, 5 मरीजों की मौत; 563 लोग संक्रमित मिले

मोहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगलवार को 273 लोग संक्रमित मिले, 1 की मौत
  • सोमवार को 290 लोग पॉजिटिव, चार की मौत

जिले में दो दिन में 563 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि पांच मरीज जिंदगी की जंग हार गए। मंगलवार को जिले में 273 लोग पॉजिटिव पाए गए जबकि एक की मौत हो गई। होली के दिन 290 संक्रमित मिले थे और 4 मरीजों ने दम तोड़ा था। हालांकि, इन दो दिन में पॉजिटिव से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा है। सोमवार और मंगलवार को 603 लोग ठीक हुए।

डीसी गरीश दयालन ने बताया कि नए मरीज सामने आने से जिले में कुल संक्रमित 26439 हो गए हैं। जबकि मरने वालों की संख्या 428 पहुंच गई है। महामारी से अब तक 22759 लोग ठीक हो चुके हैं। जिले में इस समय 3252 मरीज एक्टिव हैं।

इधर, कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने फिर से पाबंदियां बढ़ा दी हैं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर अब जिले में 10 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। यानि की रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक बिना किसी जरूरी काम के लोगों को बाहर घूमने पर पूर्ण पांबदी रहेगी। इसके अलावा 10 अप्रैल तक जिले में स्कूल और कॉलेज भी फिलहाल बंद ही रहेंगे। धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों के एकत्रित होने पर भी पाबंदियां लागू रहेंगी।

अब तक 20883 बुजुर्ग लगा चुके हैं वैक्सीन

सोमवार को जिले में 60 साल से ज्यादा की उम्र के 660 लोगों ने टीका लगवाया था। इन्हें मिलाकर जिले में अब तक 20883 बुजुर्ग टीका लगवा चुके हैं। मंगलवार को 255 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इनकी उम्र 45 से 60 साल के बीच है। इस कैटेगरी मेंे 3996 लोग टीका लगवा चुके हैं। 169 हेल्थ वर्कर्स ने भी टीका लगवाया। अब तक 9172 वैक्सीन लगवा चुके हैं। 297 फ्रंटलाइन वॉरियर्स ने टीका लगवाया। अब इनकी संख्या 8547 हो चुकी है।

नाइट शिफ्ट से अगर वापस आ रहे हैं तो अलग से कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं...

मुख्यमंत्री ने अपने निर्देशों में साफ कहा कि रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक किसी को बिना की जरूरी काम के बाहर निकलने की कोई अनुमति नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति मेडिकल इमरजेंसी या फिर रात को नाइट शिफ्ट करके वापस लौटता है तो उसे जाने की परमिशन होगी।

इसके लिए उसका अलग से कर्फ्यू पास नहीं बनाया जाएगा। वहीं, रात के समय स्टेट और नेशनल हाई-वे पर भी ट्रांसपोर्ट की गाड़ियों को आने-जाने की अनुमति रहेगी। अगर कोई व्यक्ति बाहरी राज्य से जिले में आता है और रात के समय रेलवे स्टेशन या फिर एयरपोर्ट पर पहुंचता है तो उसे भी आने-जाने की अाज्ञा होगी।

विवाह, अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की ही अनुमति...

मुख्यमंत्री की ओर से यह भी कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते फैलाव को देखते हुए जिले में धार्मिक, सामाजिक और अन्य कार्यक्रमाें पर पूरी तरह से रोक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि केवल विवाह और अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा 20 लोगों के एकत्र होने की ही परमिशन रहेगी। अगर उससे ज्यादा कहीं पर भी किसी कार्यक्रम में लोग एकत्र होते हैं तो वहां पर पुलिस को नियम के अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

पुलिस को नाइट कर्फ्यू सख्ती से लागू करने के निर्देश...

मुख्यमंत्री ने पंजाब के सभी जिलों के डीसी और एसएसपी को निर्देश देते हुए कहा है कि कि नाइट कर्फ्यू को सख्ती से लागू करवाएं। अगर कोई नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। किसी को छोड़ा न जाए, क्योंकि किसी भी तरह की ढील कोरोना को ही बढ़ाएगी। नियम न मानने वालों के खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 की धारा 51 से 60 के तहत कार्रवाई करते हुए केस दर्ज किए जाएंगे और उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

हर दिन किए जा रहे 1200 टेस्ट...

कोरोना के केस तेजी से बढ़ने के मद्देनजर सैम्पलिंग भी बढ़ा दी गई है। हर रोज यहां पर 1200 लोगों के सैंपल्प की टेस्टिंग हो रही है। इसके साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आने वालों को भी ढूंढा जा रहा है। जिले में कोरोना टेस्टिंग के लिए 27 केंद्र खोले गए हैं। मोहाली शहर के अलावा ये टेस्टिंग सेंटर जीरकपुर, डेराबस्सी, खरड़ समेत प्राइवेट अस्पतालों में बनाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें