पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:माइनिंग करने वालों को मशीनों के साथ रंगे हाथ पकड़ने की करें प्लानिंग: ढोके

मोहाली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन्फोर्समेंट डायरेक्टर ने माइनिंग, पुलिस अफसरों के साथ की बैठक

सरकार की ओर से पूरे पंजाब में अवैध माइनिंग रोकने के लिए कुछ दिन पहले इन्फोर्समेंट डायरेक्टर माइनिंग के तौर पर आईपीएस अफसर आरएन ढोके को नियुक्त किया है। ढोके ने नियुक्ति के बाद पहली बैठक मोहाली में माइनिंग विभाग और पुलिस के अधिकारियों के साथ की है।

अवैध माइनिंग के लिए बदनाम मोहाली जिले में ही पंजाब की पहली बैठक करने के लिए इन्फोर्समेंट डायरेक्टर ने चुना है। इससे साफ है कि इस एरिया में अब अवैध माइनिंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी है।

सूत्रों की मानें तो ये निर्देश दिए गए हैं कि अवैध माइनिंग साइट्स की लोकेशन का पता लगाकर वहां पर अवैध माइनिंग करने वालों को मशीनों सहित रंगे हाथ पकड़ा जाए। बैठक में एसएसपी मोहाली सतिंदर सिंह, एसपी रूरल रवजोत ग्रेवाल, डिस्ट्रिक्ट माइनिंग अफसर रूपिंदर सिंह पबला के अलावा जिन एरिया में माइनिंग ज्यादा हो रही है, वहां के डीएसपी, एसएचओ मौजूद रहे।

अलॉट की माइनिंग साइट पर बोर्ड लगाने का सुझाव

मीटिंग में डायरेक्टर ने जिले में माइनिंग प्रक्रिया को सही प्रकार से चलाने के तरीकों को अपनाने के लिए कहा है। वहीं जिले में डी-लिस्टिंग ऑप्रेशन को लागू करने, नोटिफाइड माइनिंग, डी-लिस्टिंग और रेत, बजरी, क्रशर एरिया में डिस्प्ले बोर्ड का इस्तेमाल करने, माइनिंग से संबंधित सभी प्रकार के नियमों को लागू करवाने के आदेश दिए हैं।

डायरेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में जहां पर भी माइनिंग साइट्स अलॉट की गई हैं वहां पर साइट से संबंधित कंपनी का बोर्ड लगाया जाना चाहिए। उस बोर्ड पर पूरी जानकारी भी होनी चाहिए जिसमें पता लग सके की माइनिंग करने वाली कंपनी के पाास कितने एरिया की माइनिंग करने की परमिशन है और कहां से कहां तक के एरिया में वह माइनिंग कर सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें