डेंगू का और बढ़ा खतरा:3000 से ज्यादा लोग डेंगू की चपेट में, 32 की बुखार से हो चुकी मौत

मोहाली22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीसी ने निगम को फॉगिंग अभियान तेज करने के निर्देश दिए हैं। - Dainik Bhaskar
डीसी ने निगम को फॉगिंग अभियान तेज करने के निर्देश दिए हैं।

डेंगू का प्रकोप जिले में लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार को जिले में 95 लोगों की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सिविल सर्जन डॉ. आदर्श पाल कौर ने बताया कि जिले में अब तक डेंगू के मरीजों की संख्या 3 हजार पार करती हुई 3168 पर पहुंच गई है। इसके अलावा अब तक 32 लोगों की बुखार के कारण मौत हो चुकी है जिन्हें डेंगू होने के सभी लक्षण थे।

अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि इन लोगों की मौत डेंगू के कारण हुई है या फिर किसी अन्य कारण से। दूसरी ओर डीसी ईशा कालिया ने नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ डेंगू की रोकथाम के लिए मीटिंग करते हुए उन्हें सभी प्रकार के प्रबंधों को पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं, ताकि जिले में फैल रहे डेंगू को जल्द से जल्द रोका जा सके। डीसी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिले के हर एरिया में फॉगिंग अभियान तेज करें।

सड़कों किनारे भरा पानी: नगर निगम द्वारा शहर में सीवर लाइन डालने के लिए सड़क खोदकर पिछले डेढ़ साल छोड़ी हुई है। अब बरसात के कारण सड़क में पानी भर गया है और इस पानी के कारण डेंगू फैलने का खतरा बना हुआ है। लोगों का कहना है कि नगर निगम को चाहिए कि वे या तो खुद ही सड़कों को जल्द से जल्द बनाए या फिर इन सड़कों में जो पानी भरा हुआ है, उसे बाहर निकाल कर सड़कों को साफ किया जाए। ताकि डेंगू फैलने से रोका जा सके।

फॉगिंग मशीनों को जीपीएस से ट्रैक किया जाए: डीसी
डीसी ईशा कालिया ने नगर निगम कमिश्नर कमल कुमार गर्ग को आदेश दिए हैं कि वे डेंगू की रोकथाम के लिए प्रबंधन का रोज जायजा लें और इसकी समीक्षा रिपोर्ट उनके समक्ष पेश की जाए। उन्होंने कहा कि शहर में जो फाॅगिंग मशीनें काम कर रही हैं उन्हें रोज जीपीएस सिस्टम से ट्रैक किया जाए, ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि शहर में रोज 2 बार फॉगिंग की जा रही है। इसके अलावा उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर उनके एरिया में फॉगिंग नहीं हो रही है तो वे 104 हेल्पलाइन पर कॉल करके इसकी शिकायत कर सकते हैं।

10 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव
शनिवार को जिले में 10 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 2 मरीज ठीक हो गए हैं। डीसी ईशा कालिया ने बताया कि अब तक जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 68 हजार 837 पहुंच गई है। 67 हजार 740 मरीज इस महामारी को हरा कर ठीक हुए हैं। 1069 की इस महामारी के चलते मौत हो चुकी है। 28 मरीज ऐसे हैं जो कि एक्टिव हैं और उनका इलाज स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में करवाया जा रहा है।

1406 लोगों ने लगवाई वैक्सीन
सिविल सर्जन मोहाली डॉ. आर्दशपाल कौर ने बताया कि शनिवार को जिले में 1406 लोगों ने कोरोना वैक्सीनेशन लगवाई है। इसमें से 402 लोगों की ओर से पहली डोज लगवाई गई है, जबकि 1004 को दूसरी डोज के साथ कवर किया गया है। कोरोना से बचने के लिए फिलहाल एकमात्र वैक्सीनेशन ही सहारा है। कोरोना की दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या बढ़ाने के लिए रविवार को सरकारी सेंटरों में केवल दूसरी डोज ही लगाई जाती है।

खबरें और भी हैं...