पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:नगर निगम ने पेड़ों के आसपास से निकाले हुए पेवर ब्लॉक उठाए

मोहाली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इंजीनियर एनएस कलसी के सुझाव के बाद अब नगर निगम ने निकाले हुए पेवर लिए कब्जे में, दोबारा से किए जाएंगे इस्तेमाल
  • नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइडलाइंस के अनुसार पेड़ों के आसपास एक मीटर का कच्चा एरिया छोड़ निकाल दिए थे पेवर

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइडलाइन को मानते हुए नगर निगम की तरफ से शहर में जहां पर भी पेवर ब्लॉक लगाने का काम किया था वहां पर पेड़ों के आसपास 1 मीटर का कच्चा एरिया छोड़कर पेवर ब्लॉक निकालने का काम किया जा रहा है।

इसको लेकर गमाडा निवासी कल्याणकारी महासंघ (गनकम) के अध्यक्ष इंजीनियर एन एस कलसी की तरफ से नगर निगम कमिश्नर को पत्र लिखकर एक सुझाव दिया गया था। जिसमें कहा गया था कि नगर निगम को चाहिए कि वह शहर में पेड़ों के आसपास से जो पेवर ब्लॉक निकाल रहे हैं उन्हें वहीं पर ना पड़ा रहने दिया जाए।

बल्कि सभी पेवर ब्लॉक को अपने रिकॉर्ड के स्टॉक रजिस्टर में दर्ज कर अपने कब्जे में लेना चाहिए और उसे अपने स्टोर में लाकर संभाल कर रखना चाहिए। ताकि भविष्य में नगर निगम की तरफ से अगर किसी अन्य साइट पर पेवर ब्लॉक लगाने का काम किया जाए तो इन्हीं पेवर ब्लॉक को दोबारा से इस्तेमाल किया जा सके।

इंजीनियर कलसी के इस सुझाव को मानते हुए नगर निगम की तरफ से शहर के उन पर ब्लॉक को उठाने तथा अपने कब्जे में लेने का काम शुरू कर दिया है जहां पर पेड़ों के आसपास का कच्चा एरिया छोड़ने के लिए पेवर ब्लॉक निकाले गए थे।

इस प्रकार नहीं होगी शहर के लोगों के टैक्स के पैसे की बर्बादी: इस बारे में जानकारी देते हुए इंजीनियर एन एस कलसी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि नगर निगम की तरफ से उनका सुझाव माना गया और उनके सुझाव पर अब शहर से निकाले हुए पेवर ब्लॉक उठाए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि उनका मकसद सिर्फ इतना था कि जो पेवर ब्लॉक बिल्कुल ठीक है और अच्छी कंडीशन में है, नगर निगम उन्हें अपने कब्जे में ले ले ताकि भविष्य में जहां पर भी पेेवर ब्लॉक लगाने का काम किया जाए वहां पर इन पेवर ब्लॉक को इस्तेमाल किया जा सके।

उन्होंने कहा कि ऐसा करने से शहर के लोगों के टैक्स के पैसे की बर्बादी होने से बच जाएगी। नगर निगम की तरफ से जो पेवर ब्लॉक उठाने का कार्य किया जा रहा है वो उसकी सराहना करते हैं। उठाए हुए सामान का प्रॉपर स्टॉक रजिस्टर करना चाहिए मेंटेन: इंजीनियर एनएस कलसी ने कहा कि नगर निगम कर्मचारियों की तरफ से शहर के जिस एरिया में से भी पेवर ब्लॉक उठाए जा रहे हैं।

उसका प्रॉपर एक स्टॉक रजिस्टर मेंटेन करना चाहिए। ताकि नगर निगम को पता हो कि उनके पास कितना मटेरियल पड़ा है। नगर निगम अपने इस मटेरियल को दोबारा से किसी अन्य साइट पर इस्तेमाल करने के लिए भेजेगा तो उस समय ठेकेदार को की जाने वाली पेमेंट में से अपने मेटेरियल की राशि को एडजस्ट किया जा सके और नगर निगम का फायदा हो सके। और वहीं लोगाें के टैक्स के पैसे की भी बर्बादी नहीं होगी।

चोरी हो रहे थे पेवर ब्लॉक
इंजीनियर एनएस कलसी ने कहा कि नगर निगम की तरफ से गांव मोहाली के सामने पड़ते मुख्य मार्ग पर भी पेड़ों के आसपास का कच्चा एरिया छोड़ने के लिए पेवर ब्लॉक निकाले गए थे। लेकिन वह पेवर ब्लॉक वहां से नहीं उठाए गए जिस कारण आसपास के एरिया में रहने वाले लोग वह पेवर ब्लॉक उठा उठाकर अपने घर ले गए।

जो कि सरकारी सामग्री की चोरी है और नगर निगम को पड़ने वाला घाटा है। उन्होंने नगर निगम कमिश्नर को पत्र लिखकर सुझाव दिया था कि शहर में जो पेवर ब्लॉक निकाले जा रहे हैं, उन्हें अपने कब्जे में लिया जाना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें