पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना ड्राई रन:अस्पताल में न मरीजों ने दूरी रखी, न ही चेकिंग पर आए स्वास्थ्य मंत्री ने

मोहित शंकर | मोहाली17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हॉस्पिटल में सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। - Dainik Bhaskar
हॉस्पिटल में सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।
  • भास्कर ने किया रियलिटी चेक

सिविल हॉस्पिटल में चलाई जाने वाली ड्राई रन ड्राइव का भास्कर टीम ने रियलिटी चेक किया। अस्पताल में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 25 डमी मरीज बुलाए गए थे। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार वैक्सीनेशन प्रोसेस के लिए 3 अलग-अलग रूम तैयार किए गए। एक वेटिंग रूम, दूसरा वैक्सीनेशन रूम और तीसरा ऑर्ब्जवेशन रूम।

लेकिन इस रियलिटी चेक के दौरान हैरानी की बात यह सामने आई कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगों को डॉक्टर्स की टीम की ओर से कोविड-19 नियमों के बारे में जागरूक किया गया जा रहा था और फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइज के इस्तेमाल के लिए जागरूक किया जा रहा था।

लेकिन दूसरी ओर अस्पताल के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों की पूरी तरह धज्जियां उड़ाई जा रही थी। काउंटर के बाहर रजिस्ट्रेशन करवा कर पर्ची बनाने के लिए मरीज एक के साथ एक जुड़ कर खड़े थे।

वहां कोई भी उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करवाने के लिए मौजूद नहीं था और न ही उन्हें कोई रोक टोक कर रहा था। स्वास्थ्य मंत्री पंजाब बलबीर सिंह सिद्धू शुक्रवार को सिविल अस्पताल में कोरोना ड्राई रन ड्राइव की चेकिंग करने आए।

उन्होंने वहां पर होने वाली सारी प्रक्रिया का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि पूरे पंजाब में निर्देश दिए गए हैं कि लाभार्थी की सहमति के साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन लगाई जाएगी। लेकिन इस दौरान वह भी दूरी का ध्यान रखना भूल गए।

इन नियमों का पालन करना होगा...

स्टेप-1: वैक्सीनेशन वार्ड में एंटर करते ही हाथ सैनिटाइज करने होंगे। स्टेप-2: रजिस्ट्रेशन काउंटर पर अपना पुराना रजिस्ट्रेशन चेक करवाना होगा। अपना फोटो आईडी दिखाना होगा। स्टेप-3: रजिस्ट्रेशन चेक करवाने के बाद डॉक्टर्स की टीम पहले उस व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन के बारे में जागरूक करेगी। स्टेप-4: आर्ब्जवेशन रूम में बैठाया जाएगा। वहां आधे घंटे तक रखा जाएगा। ताकि पता लगाया जा सके कि वैक्सीनेशन लगाने के लिए उसे किसी प्रकार की कोई दिक्कत या समस्या तो नहीं हुई है।

अभी मोहाली में नहीं आई है वैक्सीन
सिविल सर्जन मोहाली ने बताया कि फिलहाल मोहाली में कोई कोरोना वैक्सीन नहीं आई है। वैक्सीनेशन आने पर पहले वो वैक्सीनेशन हेल्थ वर्क्स और कोरोना के फ्रंट लाइन वॉरियर्स को लगाई जाएगी। उसके बाद रजिस्ट्रेशन के आधार पर आम लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन लगाने का काम केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser