पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रोजेक्ट:न रोड चौड़ी की और न ही कहीं कोई खुदाई हुई फिर भी चंडीगढ़ से खरड़ तक फोरलेन प्रोजेक्ट

मोहाली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रोजेक्ट के लिए बलौंगी से लेकर खानपुर पुल तक ही किया गया है सड़क को चौड़ा करने का काम

नेशनल हाईवे अथाॅरिटी ऑफ इंडिया(एनएचएआई)ने चंडीगढ़ से लेकर खरड़ के खानपुर पुल तक के मार्ग को चौड़ा करने का प्रोजेक्ट शुरू किया था, लेकिन लोगों के विरोध के बाद प्रोजेक्ट के सेक्टर-39 से लेकर बलौंगी पुल तक के एरिया में बनने वाले एलिवेटेड ब्रिज को निकाल दिया गया था। उसके बाद प्रोजेक्ट बलौंगी से लेकर खरड़ के खानपुर पुल तक किया गया।

इसी एरिया में खुदाई आदि की गई है लेकिन चंडीगढ़ से लेकर बलौंगी पुल तक न तो कोई खुदाई हुई है, न ही कोई सड़क चौड़ी हुई है। बल्कि पुरानी सड़क पर ही प्रीमिक्स डाली गई है,सेंटर बर्ज के कर्व चैनल बनाए गए और साइन बोर्ड ही लगाए गए हैं। फिर भी फोरलेन प्रोजेक्ट का यह पूरा एरिया आज भी हिस्सा माना जाता है।

इस एरिया में कहीं पर भी कोई खुदाई नहीं हुई है और जहां पर सड़क टूटी हुई है उसे भी ठीक नहीं किया गया है। इस एरिया में तो पता भी नहीं चलता कि एनएचएआई ने कोई काम किया भी है या नहीं। इस मामले को लेकर एनएचएआई अधिकारियों की ओर से कोई जानकारी नहीं दी जा रही है।

बल्कि कहा जा रहा है जो प्रोजेक्ट पास हुआ था उसी के अनुसार काम किया गया है। यह प्रोजेक्ट अपने निर्धारित समय सीमा दिसंबर 2018 को पूरा होना था लेकिन अब यह करीब दो साल लेट चल रहा है। चंडीगढ़ के सेक्टर-39चौराहे से शुरू होने वाले फोरलेन एलिवेटेड प्रोजेक्ट का काम करने की चंडीगढ़ प्रशासन ने परमिशन नहीं दी थी जिस कारण आज भी यह मार्ग पुराना ही है ओर छोटा है।

इसको चौड़ा नहीं किया गया है। जैसे ही चंडीगढ़ से आप मोहाली में एंटर करते हैं तो यह रोड पहले से ही चौड़ा है। इस पर भी कोई काम नहीं किया गया है। रोड के दोनों ओर नगर निगम की ओर से पेवर ब्लॉक लगाए गए हैं और बस क्यू शेल्टर भी नगर निगम ने बनाए हुए हैं। इस मार्ग पर किसी भी प्रकार का कोई चौड़ा करने का काम नहीं हुआ है।

सेक्टर-39 से लेकर मोहाली के वेरका चौक तक एलिवेटेड ब्रिज रोड बनाई जानी थी। इसका विरोध आसपास रहने वाले लोगों ने किया। लोकसभा चुनावों के कारण यह मामला केंद्रीय मंत्री तक पहंुचा था, जिसके कारण इस एरिया में एलिवेटेड ब्रिज बनाने का काम स्थगित कर एलिवेटेड ब्रिज देसूमाजरा से लेकर खानपुर पुल तक बनाया गया है।

पहले चंडीगढ़ से लेकर वेरका चौक और फिर बांसावाली चुंगी से लेकर खानपुल पुल बनाया जाना था। लेकिन इस एरिया को प्रोजेक्ट के बीच से नहीं निकाला गया है यह अब सामने आ रहा है कि यह एरिया भी इसी प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

पलसौरा चौकी से पहले लगाया बड़ा साइन बोर्ड
पिछले करीब साढ़े चार सालों से काम चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के लिए चंडीगढ़ के सेक्टर-39 चौराहे से आगे पलसौरा चौकी से पहले प्रोजेक्ट को शुरू किए जाना था। लेकिन यह प्रोजेक्ट बलौंगी पुल से शुरू हुआ है। फिर भी अब जब काम फाइनल होने पर उसके लिए पलसौरा चौकी से कुछ मीटर पहले बड़ा गैंट्री बोर्ड लगाया गया है। इसके साथ ही यहां पर चंडीगढ़ एरिया में कई अन्य साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं जो पेड़ों की आड़ में हैं और लोगों को दिखाई तक नहीं देते।

निगम की ग्रिल्स के साथ नई ग्रिल्स और बोर्ड लगाए
चंडीगढ़ सीमा से लेकर वेरका चौक तक करीब डेढ़ किलोमीटर के एरिया में अनेक साइन बोर्ड दिखाई दे रहे हैं। इनमें जहां आसपास के रास्तों से सबंधित साइन बोर्ड है वहीं रिहायशी एरिया के साइन बोर्ड लगे हैं। रोड के बीचों-बीच सेंटर बर्ज पर नगर निगम ने जो ग्रिल्स लगाई है उसके साथ ही एनएचएआई ने नई ग्रिल्स लगा दी है।

सेंटर बर्ज के पुराने कर्व चैनल को तोड़कर नया व ऊंचा किया गया है। जबकि इन मार्ग पर प्रीमिक्स की लेयर जरूरी डाली गई है। यही काम इस एरिया में हुए है लेकिन सड़क को चौड़ा नहीं किया गया है। बलौंगी से पहले पटियाला की रॉव नदी पर जो पुल बने हैं वो भी पुराने ही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser