पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:अब सेना की मदद से मोहाली में बनाया जाएगा 100 बेड का कोविड अस्पताल

मोहाली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए मोहाली के अस्पतालों में 32 नए वेंटिलेटर इंस्टॉल किए जा रहे हैं। डीसी मोहाली गिरीश दयालन ने बताया कि जिला अस्पताल में 5, सेना की मदद से शुरू किए जाने वाले अस्पताल में 12 और आरजी तौर पर बनाए जाने वाले अस्पतालों में 15 वेंटिलेटर इंस्टॉल किए जा रहे हैं। सेना की मदद से कोविड के मरीजों के लिए 100 बेड की व्यवस्था मुहैया करवाई जा रही है, जो आने वाले 20 दिन में पूरी हो जाएगी।

डीसी मोहाली गिरीश दयालन ने बताया कि पीएम केयर फंड की ओर से मोहाली के डॉ. बीआर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस को 32 वेंटिलेटर मुहैया करवाए गए थे। लेकिन ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट और तकनीकी स्टाफ की कमी के चलते इन वेंटिलेटर को इंस्टॉल नहीं किया जा सका था। वेंटिलेटर में कुछ सॉफ्टवेयर सुधार करने की भी जरूरत थी, जिसे लेकर भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड के इंजीनियर्स के साथ तालमेल किया गया था।

ऑक्सीजन प्लांट लगाने की बनाई जा रही है योजना

डॉ. बीआर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ. भवनीत भारती ने कहा कि मेडिकल सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। फैकल्टी को बढ़ाने के लिए नई भर्ती भी की गई है। लेकिन जब तक फैकल्टी के साथी जॉइन नहीं करते, तब तक ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए बिना किसी रुकावट जारी रखने के लिए नया ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना तैयार की जा रही है।

डॉ. भवनीत भारती ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से लड़ने के लिए मौजूदा मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। कोरोना के गंभीर मरीजों अस्पताल में और ज्यादा बेड स्थापित करने को लेकर सरकार की ओर से आईसीयू सुविधा से लेस मोहाली में कोविड मरीजों के लिए एक आरजी अस्पताल बनाने के लिए मंजूरी दे दी है। इसके लिए काम किया जा रहा है और एक 100 बेड का आरजी अस्पताल तैयार किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें