कोरोना से बचाव जरूरी / कंफर्म टिकट वाले यात्री ही रेलवे प्लेटफॉर्म में हो पाएंगे एंटर

Only passengers with confirmed tickets will be able to enter the railway platform
X
Only passengers with confirmed tickets will be able to enter the railway platform

  • जब ट्रेनें चलनी शुरू होंगी तब स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

मोहाली. ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए पंजाब सरकार की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई हैं। डीसी मोहाली गरीश दयालन ने बताया कि सभी यात्रियों को ट्रेन में सवार होने से पहले फेस मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए सिर्फ प्रमाणित टिकटों वाले यात्रियों को ही रेलवे प्लेटफॉर्म पर जाने की इजाजत होगी।

उन्होंने कहा कि यह भी जरूरी होगा कि ऐसे सभी यात्रियों की प्लेटफॉर्म में एंट्री से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और यात्री ट्रेन के रवाना होने के समय से 45 मिनट पहले पहुंचेंगे। डीसी ने कहा कि जिन यात्रियों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं पाया जाएगा केवल वह यात्री ही ट्रेन में सवार हो सकते हैं और सभी यात्रियों के पास एक प्रमाणित आईडी प्रूफ (आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर कार्ड / सरकार द्वारा जारी कोई अन्य आईडी) होना चाहिए। उनको स्क्रीनिंग के लिए नियुक्त की गई स्वास्थ्य टीम को एफिडेविट जमा करवाना होगा

कोवा एप डाउनलोड करना जरूरी होगा
डीसी ने बताया कि ट्रेन द्वारा उनके जिले में आने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार होगी। बाहर से आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिन के लिए घर में क्वारेंटाइन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी यात्रियों को कोवा एप डाउनलोड करना होगा। यात्रियाें की हेल्थ स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को जांच के लिए हेल्थ सेंटर में ले जाया जाएगा। कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर हेल्थ प्रोटोकोल के अनुसार उनका इलाज किया जाएगा। जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाते या कोरोना नेगेटिव पाए जाते हैं, उनको 14 दिन के लिए उनके घरों में क्वारेंटाइन रहने और अपने स्वास्थ्य की खुद निगरानी संबंधी एफिडेविट देने के बाद घर जाने की आज्ञा दे दी जाएगी। उनको कोविड-19 का कोई भी लक्षण दिखाई देने पर नजदीकी स्वास्थ्य संस्था को अनिवार्य रूप से सूचित करना होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना