पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:लोग घरों से गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग दे रहे, निगम कर्मी लगा रहे एक साथ ढेर

मोहालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गाइड लाइंस के अनुसार नगर निगम काे गारबेज अलग-अलग करके गीले गारबेज से खाद बनानी होती है

नगर निगम की ओर से गीला व सुखा गारबेज अलग-अलग करके गारबेज सेग्रीगेशन का अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत लोगों के घरों से भी गीला व सुखा गारबेज अलग-अलग उठाया जाता है। लेकिन बाद में वो सारा गारबेज लाकर एक ही जगह पर इक्ट्ठा किया जा रहा है। जिससे की लोगों की ओर से की गई मेहनत पर भी पानी फिर रहा है। इतना ही नहीं डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्ट करके जिन गारबेज सेकेंडरी पॉइंट्स पर लाया जा रहा है, वहां पर भी ऐसे ही बाहर गारबेज फेंक दिया जाता है। जिससे की गारबेज सेकेंडरी पॉइंट्स के बाहर सड़क तक कूड़े के ढेर लग रहे हैं। जिससे जहां शहर की सुंदरता प्रभावित हो रही है। वहीं आस-पास के एरिया में गारबेज की बदबू भी फैल रही है। जिससे की वहां से गुजरने वाले तथा आस-पास के लोगों को भारी परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है।

शाहीमाजरा स्वराज कंपनी के पास लगे कूड़े के ढेर: सोमवार दोपहर करीब 12 बजे तक भी शाहीमाजरा में स्वराज कंपनी के पास बनाए गए गारबेज सेकेंडरी पॉइंट के पास कूड़े के ढेर लगे हुए थे। यह वो गारबेज था जो की आस-पास के एरिया से निगम की डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्ट करनी वाली टीम लोगों के घरों से गारबेज लाई थी और वो सारा गारबेज लाकर गारबेज सेकेंडरी पॉइंट्स के अंदर डालने की बजाए बाहर सड़क पर ही गिरा दिया गया था। जिस कारण सड़क के सेकेंडरी पॉइंट के बाहर तक सड़क के आधे हिस्से में गारबेज फैला हुआ था।

लोगों ने मेहनत से गारबेज सेग्रीगेट किया, वो भी मिक्स कर दिया: जिन लोगों के घरों से निगम की डोर-टू-डोर गारबेज कलेक्ट करने वाली टीम गारबेज इक्ट्ठा करके लाई थी, उन लोगों की ओर से मेहनत करते हुए अपने घरों में गीला व सूखा गारबेज अलग-अलग करके रखा था और निगम की टीम को भी अलग-अलग तरीके से ही वो गारबेज सौंपा था। ताकि अलग-अलग गारबेज को सेकेंडरी पॉइंट्स पर लाकर अलग-अलग तरीके से ही रखा जा सके। लेकिन सोमवार को जो गारबेज सेकेंडरी पॉइंट्स के बाहर तक कूड़े का ढेर लगा हुआ था उसमें सारा गारबेज गीला और सूखा सब मिक्स दिखाई दे रहा था। यानी की टीम की ओर से सेकेंडरी पॉइंट पर आकर सारा गारबेज मिक्स कर दिया गया जो लोगों के घरों से अलग-अलग उठाया गया था।

गारेज सेग्रिगेट न करने पर लोगों के लिए जाते हैं चालान: नगर निगम की टीम की ओर से हाल ही में अभियान चलाया गया था और लोगों के घर-घर जाकर उन्हें गारबेज सेग्रीगेशन करते हुए अपने घरों में गीला और सूखा गारबेज अलग-अलग करने के लिए जागरूक किया गया था। इस जागरुकता ड्राइव के बार निगम टीम की ओर से सख्ती भी दिखाई गई थी और जिन लोगों की ओर से घरों में गारबेज सेग्रीगेशन नहीं की जा रही थी उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके पांच सौ से दो हजार रुपए तक के चालान भी किए थे। लेकिन अब सवाल यह खड़ा होता है कि जब निगम लोगों पर गारबेज सेग्रिगेट करने का प्रेशर बना रही है तो आगे ले जाकर उस गारबेज को सही तरीके से इस्तेमाल न करके मिक्स क्यों किया जा रहा है।

गीले गारबेज से बनानी होती है खाद: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइड लाइंस के अनुसार नगर निगम काे शहर में गीला और सूखा गारबेज अलग-अलग करके गीले गारबेज से खाद बनानी होती है। इसके लिए निगम की ओर से शहर के सभी गारबेज सेकेंडरी पॉइंट्स पर पिट्‌स भी बनाई गई जहां पर शहर का गीला गारबेज लाकर डाला जाता है और बाद में उस गारबेज से खाद बनाने का काम किया जाता है और सूखे गारबेज को जेसीबी मशीनों की मदद से वहां से उठा कर शहर के गारबेज डंपिंग ग्राउंड में ले जाकर डंप किया जाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें