• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Mohali
  • Police Found 69 Thousand 700 Counterfeit Currency, Learned How To Print Fake Currency By Watching Videos On Social Media

घर में छाप रहा था नकली नोट:पुलिस को 69 हजार 700 रुकी जाली करंसी मिली, सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर सीखा नकली नोट छापना

मोहालीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस द्वारा जब्त किए नोट दिखाते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
पुलिस द्वारा जब्त किए नोट दिखाते अधिकारी।

बलौंगी पुलिस स्टेशन की टीम ने जाली नोट छापने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार करके उससे 69 हजार 500 रुपये की जाली करंसी बरामद की है। पकड़े गए आरोपी की पहचान नवाब उर्फ फिरोज के रूप में हुई है। बलौंगी पुलिस स्टेशन के एसएचओ राज पाल सिंह ने बताया कि उनकी टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि आरोपी अपने घर में ही प्रिंटर पर नकली नोट छापता है और बाद में उन्हें मार्केट में चला देता है।

इस आधार पर कार्रवाई करते हुए बलौंगी में स्थित एकता कॉलोनी के यलो पीजी में छापेमारी की गई और वहां से आरोपी को हिरासत में लिया गया। आरोपी से 69 हजार 500 रुपये की जाली करंसी, जिसमें 2000, 500, 200 और 100 रुपए के नोट बरामद किए गए हैं। ये जाली करंसी उसने अपने घर पर ही प्रिंटर पर छापे हुए थे।

एक आरोपी फरार: पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में आरोपी फिरोज के साथ उसका एक अन्य साथी बिजेंद्र भी शामिल है। बिजेंद्र मूल रूप से हिसार जिला हरियाणा का रहने वाला है। दोनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 489ए, 489बी, 489सी, 489डी के खिलाफ केस दर्ज मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

नशे की लत को पूरा करने के लिए शुरू किया था काम
पुलिस के मुताबिक आरोपी नशा करने का आदी है और उसने अपनी नशे की लत को पूरा करने के लिए ही यह काम शुरू किया था। उन्होंने बताया कि आरोपी के पास कोई काम नहीं था और वो घर पर ही रहता था। ऐसे में उसने यू-ट्यूब पर नकली नोट बनाने की टेक्नीक देखी और उसके अपने घर पर ही अपने प्रिंटर पर नकली नोट छापने शुरू कर दिए। उन्होंने बताया कि आरोपी यह नोट कहीं सप्लाई नहीं करता था बल्कि यह नोट सिर्फ अपने इस्तेमाल के लिए ही चलाता था।

खबरें और भी हैं...