पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खेती-बाड़ी:पराली को आग नहीं लगाता जिले के गांव खुरावाला का किसान राव सिंह

मोहाली2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के डेराबस्सी ब्लॉक के गांव खुरावाला के किसान राव सिंह ने पिछले तीन साल से पराली में आग नहीं लगाई है। वह कृषि और किसान कल्याण विभाग, पंजाब के विशेषज्ञों की सलाह से खेती की नई तकनीकों को अपनाते हैं, इस प्रकार क्षेत्र में एक प्रगतिशील और सफल किसान बनकर उभरते हैं।

किसान राव सिंह न केवल पराली में आग नही लगाते हैं बल्कि अपने परिचितों और अन्य किसानों को भी पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए पराली में आग नहीं लगाने का मार्गदर्शन करते हैं। यह किसान अपनी 15 एकड़ जमीन में खेती कर रहा है।

जिसके कारण खरीफ सीजन के दौरान 10 एकड़ भूमि और अन्य फसलों और 05 एकड़ भूमि में चारा उगाया जा रहा है। किसान राव सिंह ने कहा कि उन्होंने कृषि और किसान कल्याण विभाग की योजना के माध्यम से 50 फीसदी अनुदान पर जीरो टिल ड्रिल मशीन की खरीद की है। इसने अपनी श्रम लागत को भी कम किया है और गेहूं की फसल की पैदावार में वृद्धि की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें