पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फेज-5:मार्केट के पार्किंग एरिया में सड़क पूरी तरह से टूटी, बरसात में जमा हाेता है पानी

मोहालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगम के ठेकेदार की ओर से लापरवाही के साथ बिना रोड लेवल किए मिट्टी पर डाल दी गई थी प्री-मिक्स
Advertisement
Advertisement

फेज-5 की कल्याण ज्वेलर्स मार्केट में नगर निगम की ओर से पार्किंग एरिया में गत वर्ष रोड बनाई गई थी। लेकिन वो रोड 6 महीने भी नहीं टिक पाई। अब आलम यह है कि पार्किंग एरिया से सारी प्री-मिक्स उखड़ गई है और रोड का हाल बेहाल हो चुका है। जगह-जगह पर गड्ढे पड़े हुए हैं जो कि ना सिर्फ वाहन चालाकों को परेशान करते हैं। वहीं बरसात के दिनों में इन गड्ढ़ों में पानी खड़ा हो जाता है जो कि वाहन चालकों की समस्या को और ज्यादा बढ़ा देता है। दरअसल गत वर्ष जब इस मार्केट के पार्किंग एरिया में प्री-मिक्स डालने का काम किया जा रहा था तो उस उसमें गमाडा के पूर्व एक्सईएन इंजीनियर एनएस कलसी की ओर से निगम के ठेकेदार की ओर से किए जाने वाले काम पर सवाल खड़े किए थे। 
उन्होंने कहा था कि ठेकेदार की ओर से पार्किंग एरिया में बिना रोड को लेवल किए हुए मिट्टी पर ही प्री-मिक्स डाली जा रही है जो कि ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाएगी और कुछ महीनों बाद बिल्कुल वैसा ही हुआ और पार्किंग एरिया से प्रि-मिक्स उखड़नी शुरू हो गई थी।
मिट्‌टी पर डाली थी प्री-मिक्स, इसलिए उखड़ी: इंजीनियर एनएस कलसी ने कहा कि कल्याण ज्वेलर्स मार्केट में निगम के ठेकेदार की ओर से जो प्री-मिक्स डालने का काम किया गया था वो नियमों के बिल्कुल उलट था। उन्होंने कहा कि जहां भी प्री-मिक्स डालनी होती है उस एरिया को पहले अच्छी तरह से एयर प्रेशर मार कर साफ करना चाहिए और वहां से मिट्टी हटानी चाहिए। 
बाद में अगर कहीं ज्यादा गड्ढे हैं तो वहां पर गटका (वैट मिक्स) डालकर उसे रोड रोलर के साथ कंप्रेस करना चाहिए और उसके बाद उसके ऊपर तारकोल (लुक) का स्प्रे अच्छे से करना चाहिए। उसके बाद कही जाकर उसके ऊपर प्री-मिक्स बिछाई जाती है। लेकिन यहां पर ठेकेदार की ओर से ऐसा कुछ नहीं किया गया था। न ही रोड को कंप्रेस किया गया था और न ही अच्छी तरह से तारकोल का स्प्रे किया गया था। बल्कि मिट्टी भी नहीं हटाई गई थी और मिट्टी के ऊपर ही प्री-मिक्स बिछा दी गई थी। जिस कारण वो प्री-मिक्स अब उखड़ गई है ओर बिजली बिखरनी शुरू हो गई है।
डीसी व कमिश्नर की हाजरी में बनी सड़क आज तक मजबूत : कलसी ने बताया कि फेज-5 की ही अमृत मार्केट में भी ठेकेदार की ओर से सड़क बनाने का काम किया जा रहा था लेकिन वहां पर भी काम नियमों अनुसार नहीं हो रहा था। जिस पर मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष कि ओर से इसकी जानकारी उन्हें दी गई थी और साथ ही निगम कमिश्नर तथा डीसी मोहाली को दी गई थी।

जिसके बाद डीसी और कमिश्नर दोनों मौके पर आए और उन्होंने काम का जायजा लिया था। जिसके बाद जहां निगम के अधिकारियों की क्लास लगी थी। वहीं ठेकेदार को भी काम नियमों अनुसार बढ़िया तरीके से करने के निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद वो रोड अधिकारियों की मौजूदगी में बनी। जिसका परिणाम यह है कि वर्षों गुजरने के बाद भी अब तक वो रोड बिल्कुल मजबूत है और बिल्कुल भी नहीं टूटी है।

अधिकारियों का मौके पर न होना है घटिया काम होने का कारण
इंजीनियर एनएस कलसी ने कहा कि आम तौर पर देखा गया है कि जहां पर भी निगम की ओर से कोई काम करवाया जाता है वहां पर निगम का कोई अधिकारी मौजूद नहीं होता है और पूरा काम वहां पर काम करने वाली लेबर के सहारे ही होता है। जिस कारण लेबर अपनी मर्जी से ही सब स्टेंडर्ड काम करती है और पूरी तरह से अपनी मनमानी करती है।

जबकि नियमों अनुसार निगम की ओर से जहां भी काम करवाया जाता है वो काम करते तो ठेकेदार हैं लेकिन उसकी सुपरविजन निगम को खुद करनी होती है। अगर साइट पर निगम का कोई जेई या एसडीओ हो तो ठेकेदार की ओर से भी तरीके से पक्का काम किया जाता है। जिसका फायदा लोगों को काफी समय तक मिलता है। लेकिन साइट्स पर निगम अधिकारियों का ना होना ही इस प्रकार से सब स्टेंडर्ड कामों का कारण है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement