पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट प्रोजेक्ट:कचरे को सेग्रिगेट कर 1 साल में किया जाएगा खत्म, तीन कंपनियां आई सामने

मोहाली4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कचरे में आग लगने के कारण इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8बी और सेक्टर-74 के लोग होते हैं परेशान

सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट प्रोजेक्ट भले ही डेराबस्सी के समगौली में अभी तक नहीं लग पाया है। जिस कारण शहर का कचरा इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8 बी के साथ बने डंपिंग ग्राउंड में गिराया जा रहा है। नगर निगम के 10 एकड़ में फैले इस डंपिंग ग्राउंड में अभी तक 2 लाख टन कचरे का पहाड़ है। जिसमें रुक-रुक कर आग लगती है और आसपास धुंआ फैल जाता है।

अब इस कचरे के पहाड़ को खत्म करने के लिए नगर निगम प्राइवेट कंपनी को ठेका देने जा रहा है। कंपनी सारे कचरे को मशीनों के जरिए सेग्रीगेट कर हर चीज को अलग-अलग कर यहां से हटाएगी। जो सामान बिकने वाला होगा उसे बेचेगी। इसके लिए ई-टेंडर लगा दिया गया था। करीब पौने 5 कराेड़ रुपए के टेंडर रखे गए है। जिसके लिए तीन कंपनियों ने टेंडर में भाग लिया है।

इन कंपनियों की टेक्निकल बिड खोल ली गई है। आने वाले 2 दिन में इस पर फैसला हो जाएगा। जो भी कंपनी टेंडर पाने में सफल रहेगी उसे ये पहाड़ एक साल के अंदर खत्म करना होगा। एक्सईएन हरप्रीत सिंह ने बताया कि ई-टेंडर के जरिए बिड मांगी गई थी। टेक्निकल बिड खोेली गई है और उसकी स्टडी की जा रही है। जल्द ही किसी कंपनी को काम दे दिया जाएगा।

धुआं फैलना शुरू

गर्मी का मौसम आते ही इस गारबेेज प्वाइंट में कई स्थानों पर आग लग जाती है जिसे बुझाने के लिए नगर निगम की टीमें काम करती रहती है। लेकिन कई बार आग लगने से धुंआ फैलता है। आग ज्यादा नहीं लगती है बल्कि कुछ स्थान पर आग लगना धुएं का रूप धारण करता है। जिससे इसके पास बने इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8बी, फेज-7,एयरपोर्ट रोड व सेक्टर-74 का रेजिडेंशियल एरिया प्रभावित होता है।

समगौली में बनने वाले प्लांट में देरी

लोकल बॉडीज विभाग की ओर से डेराबस्सी के समगौली में सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट प्लांट लगाया जाना चाहिए था। जहां पर मोहाली सहित 7 नगर निगमों व परिषदों के गारबेज को ट्रीट किया जाना था। इसके न बनने के चलते इंडस्ट्रियल एरिया फेज-8 बी में जो पटियाला की रौ नदी किनारे डंपिंग ग्राउंड बना हुआ था उसी का इस्तेमाल किया जा रहा है। साफ सफाई में आए बड़े बदलाव के चलते डंपिंग ग्रांउड में गारबेज की मात्रा बढ़ी है। इस कारण अब दो लाख टन गारबेज इकट्ठा होकर पहाड़ जैसा दिखता है। यहां पर भी मिट्टी डाल कर मैनेज किया जाता है, लेकिन इसे खत्म करने के लिए अब नगर निगम प्राइवेट कंपनी को काम देने का फैसला किया है।

हर सामान अलग कर इसे किया जाएगा खत्म

जो भी कंपनी इस पौने पांच करोड़ रुपए के कॉन्टैक्ट के साथ गारबेज साइट को खाली करने का काम लेगी वो इसे मशीनों के जरिए अलग-अलग करेगी।इससे निकलने वाले प्लास्टिक आदि सामान को वे बेचेंगे। जो मलबा होगा उसे यहां से हटाया जाएगा और इस गारबेज से खाद भी तैयार कर कंपनी बेचेगी। पूरा व्यवस्था कंपनी की ओर से मशीनरी भी उनकी अपनी होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें