पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:सिद्धू ने कहा -सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए लाखों रुपए खर्च करके किया जा रहा अपग्रेड

मोहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोहाना की धर्मशाला के निर्माण के लिए भी पांच लाख रुपए का फंड किया जारी। - Dainik Bhaskar
सोहाना की धर्मशाला के निर्माण के लिए भी पांच लाख रुपए का फंड किया जारी।
  • सोहाना के गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए कैबिनेट मंत्री ने सौंपा 25 लाख का चेक

पंजाब सरकार की ओर राज्य में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को ज्यादा से ज्यादा दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है। तांकि लोगों को स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं दोनों बेहतर से बेहतर मुहैया करवाई जा सकें। यह बात कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू की ओर से मोहाली शहर के सोहाना में स्थित गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए 25 लाख रुपए का चेक सौंपते हुए कही। इस दौरान सिद्धू ने कहा कि सरकार के प्रयासों के कारण, सरकारी स्कूलों के छात्रों के परिणाम भी बहुत बेहतर आ रहे हैं और सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या भी बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि पिछली समय में अकाली सरकार के दौरान सरकारी स्कूलों के लेवल को बढ़ाने के लिए कोई प्रबंध नहीं किए गए थे। जिसके चलते लोगों का सरकारी स्कूलों से विश्वास कम हो गया था और सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या कम हो गइ थी। लेकिन अब कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में चलाई जा रही राज्य में कांग्रेस सरकार के समय में दोबारा से सरकारी स्कूलों में शिक्षा की क्वालिटी को ऊपर पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

सोहाना के गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल को बनाया जाएगा स्मार्ट स्कूल: कैबिनेट मंत्री सिद्धू ने इस बारे मेें जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोहाना के गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल को स्मार्ट स्कूल बनाने के लिए गांव बहलोलपुर में एक समारोह में भाग लेते हुए अपने प्रयासों के कारण बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 25 लाख रुपए का फंड जारी किया था।

उन्होंने कहा कि जिले के गांव गीगेमाजरा, गोबिंदगढ़, कुरड़ी, बाकरपुर, मानोली सहित आस-पास क्षेत्र के कई स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाकर आधुनिक शैक्षिक सुविधाएं प्रदान की गई हैं और आगे की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आस-पास के क्षेत्र में किसी भी सरकारी स्कूल में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

सोहाना की धर्मशाला के निर्माण के लिए जारी किया पांच लाख का फंड: गांव सोहाना में धर्मशाला बनाने के लिए कैबिनेट मंत्री की ओर से पांच लाख रुपए का फंड जारी किया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि गांव सोहाना के लोगों की ओर से धर्मशाला बनाने के लिए लंबे समय से मांग की जा रही थी, जिसे अब पूरा कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि धर्मशाला के निर्माण के गांव के लोगों को काफी फायदा होगा और गांव के लोग अपने नीजि छोट-मोटे कार्यक्रम भी वहां पर कर सकेंगे। जिसके चलते गांव के लोगों को अपने कार्यक्रम करने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा और वो लोग गांव में ही इक्ठ्‌ठा होकर अपने कार्यक्रम एक छत के नीचे कर सकेंगे।

शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में किया जा रहे हैं विकास कार्य
शहर में किए जाने वाले विकास कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य और कैबिनेट मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, बीएससी नर्सिंग और सीएससी फार्मेसी कॉलेज है, जिसमें एरोसिटी में गांव सोहाना, सेक्टर-79, सेक्टर-69 और प्राथमिक केंद्र शामिल हैं। वहीं इसके अलावा शहर के फेज-3बी1 और सनेटा में मैरिज पैलेस की तर्ज पर करोड़ाें रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा शहर में अलग-अलग विकास कार्यों पर भी करोड़ों रुपए खर्च किए गए जा रहे हैं।

कोविड-19 के दौरान सुविधाओं के चलते कंट्रोल हुई स्थिति
कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि कोविड-19 के दौरान जब निजी स्वास्थ्य संस्थान स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए अनिच्छुक थे, तब सरकारी स्वास्थ्य स्थानों की ओर से स्थिती को कंट्रोल किया गया था।

उन्होंने कहा कि सेवा के सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई थी। जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं और उनकी कड़ी मेहनत के कारण पंजाब की रिकवरी का काम जोरों पर है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें