पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन का पहला दिन:मार्केट बंद रही, नियम तोड़कर दुकानें खोलने वाले पुलिस ने हिरासत में लिए; सड़कों पर आवाजाही कम

मोहाली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फेज-7 की मार्केट - Dainik Bhaskar
फेज-7 की मार्केट
  • जरूरी सामान की दुकानें ही खुलेंगी, धार्मिक स्थल 6 बजे बंद होंगे, प्राइवेट दफ्तर और शराब के ठेके भी बंद होंगे

लॉकडाउन को लेकर प्रशासन की ओर से सोमवार को देरशाम एडिशनल गाइडलाइंस 15 मई तक जारी की गई हैं, लेकिन पंजाब सरकार के आदेश रविवार देरशाम जारी हो गए थे। इनका सोमवार सुबह से ही पुलिस की ओर से पालन करवाया जा रहा रहा था। सोमवार को शहर में असेंशियल शॉप्स को छोड़ बाकी सभी दुकानें बंद रही। दो दिन के वीकएंड लॉकडाउन के बाद सोमवार को दुकानें खुलनी थी, लेकिन सभी मार्केट्स में सन्नाटा छाया हुआ था। राशन, दूध, हलवाई, सब्जी, मीट शॉप, कैमिस्ट ही खुले दिखाई दे रहे थे। जो नई गाइडलाइन जारी की गई है, उसके अनुसार अब सभी प्राइवेट ऑफिस भी बंद रहेंगे और शराब के ठेकों को भी बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

सोमवार सुबह से ही पुलिस एक्शन में दिखाई दे रही थी। पुलिस की टीमों की ओर से मार्केट्स में जाकर जो भी गैर जरूरी सामान की दुकानें खुली हुई थी, उन्हें बंद करवाया गया। दुकानदारों को भी हिरासत में लिया। मटौर थाना पुलिस की ओर से फेज-7 तथा फेज-3बी2 मार्केट की चैकिंग की गई और वहां पर जो भी असेंशियल सर्विसेज के अलावा दुकानें खोली गई थी, उन्हें बंद करवाया। साथ ही उन दुकानदारों को भी हिरासत में लेकर थाने ले जाया गया। बाद में दुकानदारों को वाॅर्निंग देकर छोड़ दिया गया।

शहर की सभी मेन मार्केट्स में दुकानें बंद होने के चलते सन्नाटा फैला हुआ था और पार्किंग एरिया भी खाली दिखाई दे रहा था। दुकानों के ऊपर जो दफ्तर है, वहां पर काम जरूर किया जा रहा था। उन्हीं लोगों की गाड़ियां पार्किंग में खड़ी थी। लेकिन सड़कों पर वाहनाें का आवागमन जारी था। सड़कों पर वाहनों की लंबी कतारें हर ट्रैफिक लाइट्स पर देखने को मिल रही थी।

सरकार की ओर से जो पहले पाबंदियां लगाई गई थी, उसके दौरान हर रोज शाम पांच बजे दुकानें बंद होती थीं। 6 बजे से नाइट कर्फ्यू शुरू होता था, जो सुबह 5 बजे तक चलता है। इसी के साथ ही शाम 6 बजे सभी धार्मिक स्थल बंद होंगे और जिस समय खुले होंगे, उस समय ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो, इसका ध्यान कमेटी को रखना होगा। जबकि वीकएंड पर पूरा लॉकडाउन पहले की तरह ही शनिवार और रविवार को जारी रहेगा। शुक्रवार शाम 6 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

टू-व्हीलर पर एक और कार में ड्राइवर के अलावा दो लोग बैठ सकेंगे: नए आदेशों के अनुसार अब टू-व्हीलर पर सिर्फ एक ही व्यक्ति को जाने की परमिशन दी गई है। वहीं, फोर व्हीलर में ड्राइवर के अलावा दो लोगों को बैठने की अनुमति है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में 50 फीसदी कैपेसिटी के साथ चलने के निर्देश दिए गए हैं।

खाने-पीने के सामान को लेकर भी सरकार की ओर से नियमों में थोड़ी ढील दी गई है। इसके तहत रेस्टोरेंट्स, ढाबों, कॉफी शॉप, फूड कॉर्नर आदी में बैठकर खाना खाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। लेकिन रात 9 बजे तक यहां से किसी भी जगह होम डिलीवरी के जरिए खाने का सामान मंगवाया जा सकता है। खाना डिलीवरी करने वालों को भी रात 9 बजे तक की छूट दी गई है।

व्यापारी बोले-स्टेशनरी, कपड़े की दुकानें और प्रॉपर्टी डीलर ऑफिस खोले जाएं

व्यापार मंडल मोहाली की ओर से जिला प्रशासन को पत्र लिखते हुए कहा कि जिस प्रकार से असेंशियल सर्विसेज की दुकानों को खाेलने की छूट दी गई है, उसी प्रकार से स्टेशनरी शॉप्स, कपड़े की दुकानों तथा प्रॉपर्टी डीलर्स के दफ्तरों को खोलने की छूट दी जा सके। क्योंकि इस समय के दौरान बच्चों की ऑनलाइन क्लासें चल रही हैं।

बच्चों को पेन, बुक्स तथा अन्य स्टेशनरी आइटम्स की जरूरत पड़ती है। दूसरी ओर गमाडा तथा पूडा के दफ्तर खुले होने के चलते लोगों को अपने काम करवाने के लिए प्रॉपर्टी डीलर्स से तालमेल करना होगा। इन दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाए।

कॉल सेंटर वालों को काम पर जाने की छूट

सभी बीपीओ कॉल सेंटर कर्मचारियों को काम पर आने-जाने की छूट रहेगी। इन कॉल सेंटर्स में टेलीकॉम तथा हेल्थ से संबंधी हैल्पलाइन जारी रहेंगी। लेकिन इन कर्मचारियों को भी काम पर आने-जाने के लिए ट्रेवल करने के लिए कर्फ्यू पास लेना होगा। इसके बाद ही वो काम पर आने-जाने के लिए ट्रेवल कर सकेंगे। इसके अलावा सभी आईटी दफ्तरों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं तथा घर से काम करने के लिए कहा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें