पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नियम:खुले में या बिना एक्सपायरी डेट डिस्प्ले किए मिठाई बेची तो दुकानदार पर होगी कार्रवाई

मोहाली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग की टीम करेगी सरप्राइज चेकिंग

दीवाली और अन्य फेस्टीवल सीजन को देखते हुए डिस्ट्रिक्ट हेल्थ ऑॅफिसर (डीएचओ) डॉ. सुभाष शर्मा ने फिर से मिठाई विक्रेताओं से अपील की है कि वे दुकान में थालियों या काउंटर में बिक्री के लिए रखी गई खुली मिठाइयों के सामने उसकी एक्सपायरी डेट डिस्प्ले करें ताकि ग्राहक जान सके कि मिठाई किस तारीख तक खाने योग्य है। उन्होंने दुकानदारों को यह भी निर्देश दिए कि वे दुकान के बाहर खुले में मिठाई न रखें।

क्योंकि यह फूड सेफ्टी एक्ट का उल्लंघन है। उन्होंने दुकानदारों से शुद्ध और गुणवत्ता वाली मिठाइयों का उत्पादन और बिक्री सुनिश्चित करने को कहा है। घटिया और मिलावटी मिठाई बनाने या बेचने वाले किसी भी दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि नेशनल हेल्थ और फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट की एक एजेंसी, फूड सेफ्टी एंड स्टेंटर्ड अथाॅरिटी ऑफ इंडिया ने 1 अक्टूबर से देश भर में एक नियम लागू किया है कि दुकानदार को मिठाई के प्रकार के अनुसार ‘बेस्ट बिफोर डेट’ लिखनी होगी। डीएचओ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों को निर्देश दिए हैं कि वह जिले में अलग-अलग दुकानों में सरप्राइज चेकिंग करें और जहां पर भी नियमों का उल्लंघन होता पाया जाता है वहां पर सख्त कार्रवाई की जाए।

स्वास्थ्य विभाग के नाम पर कोई रिश्वत मांगे तो तुरंत करें शिकायत
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने एक बार फिर दुकानदारों, डेयरियों और अन्य संबंधित व्यक्तियों से अपील की है, कि वे स्वास्थ्य विभाग या फूड सेफ्टी विंग के किसी भी अधिकारी के नाम पर किसी भी रिश्वत या धन की याचना करने से तुरंत बचें।

उन्होंने कहा कि ऐसे हालात में उनके मोबाइल नंबर 98766 43047 पर शिकायत करें, ताकि सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग या खाद्य सुरक्षा विंग के नाम पर भ्रष्टाचार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। डॉ. सुभाष ने कहा कि खाद्य पदार्थों के नमूने नहीं भरने और ऐसी दुकानों पर कोई अन्य कार्रवाई नहीं करने के लिए रिश्वत लेने वाले व्यक्ति की पहचान करना महत्वपूर्ण था।

उन्होंने दुकानदारों से यह भी कहा कि अगर उन्होंने कार्रवाई से बचने के लिए रिश्वत दी, तो वे समान रूप से जिम्मेदार होंगे और वे भी कानूनी कार्रवाई का सामना कर सकते थे।

दुकानदारों को रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए
डॉ. सुभाष कुमार ने कहा कि खाद्य पदार्थों में काम करने वाले दुकानदारों को फूड सेफ्टी विंग के साथ रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए। रजिस्ट्रेशन या फूड लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सरकारी फीस के अलावा कोई अन्य फीस नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर स्वास्थ्य विभाग का कोई कर्मचारी कोई अतिरिक्त चार्ज मांगता है तो शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि शिकायत उनके मोबाइल नंबर पर दी जा सकती है।

साफ-सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी
डिस्ट्रिक्ट हेल्थ ऑफिसर ने शहर के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वो जहां से भी फूड आइटम्स या फिर मिठाई खरीदें वहां पर साफ-सफाई के प्रबंधों का पूरा ध्यान देना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर दुकानों में साफ-सफाई का प्रबंध नहीं है तो इसके लिए शिकायत करनी चाहिए और दुकानदारों को भी इसके लिए प्रबंध करने के लिए कहना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें