पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसें से बचाव की तैयारी:धुंध में हादसा न हो इसलिए बैरिकेड्स पर रेडियम टेप लगाने का काम किया शुरू

मोहाली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई बार हो चुके हैं हादसे इसलिए लिया गया फैसला

इन दिनों पूरे जिले में नाइट पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है और कर्फ्यू होने के कारण रात को सड़कों पर पुलिस होती है। अधिकतर थाना पुलिस अपने-अपने एरिया में रात के समय स्पेशल नाके लगाती है, ताकि लोग नाइट कर्फ्यू के नियम की पालना करें और उल्लंघन करने वाले वाहन चलकों और लोगों को पकड़ा जा सके।

लेकिन रात के समय नाकों पर लगाए जाने वाले बैरिकेड्स पर किसी भी तरह की कोई रेडियम युक्ति पट्टी या स्ट्रिप नहीं होती। जिस कारण सामने से आने वाले वाहन चालकों को रात के समय कई बार यह बैरिकेड्स नजर नहीं आते और टक्कर हो जाती थी।

ऐसे में रात के समय नाके पर तैनात पुलिस मुलाजिम भी हादसे का शिकार हो चुके हैं। वाहन चालकों को मात्र बहाना मिल जाता था उनको बैरिकेड्स नजर नहीं आए इस कारण हादसा हो गया।

ट्रैफिक जोन इंचार्ज और थाना एसएचओ की लगी ड्यूटी

ट्रैफिक अधिकारियों की तरफ से जिले के सभी ट्रैफिक जोन इंचार्ज और थाना एसएचओ को यह निर्देश दिए गए हैं कि नाकों पर लगाए जाने वाले बैरिकेड्स पर रेडियम लगा होना चाहिए। इसके साथ ही सभी जोन इंचार्ज को लाल, पीले और सफेद रंग की रेडियम लगी स्ट्रिप भी बांटी गई हैं, जोकि इंचार्ज बैरिकेड पर लगवा रहे हैं।

इसके साथ ही एसएसपी सतिंदर सिंह की तरफ से सभी जिले के एसएचओ को भी निर्देश दिए गए हैं कि वह जब भी थाने के नाके लगाएं तो बैरिगेड पर यह रेडियम वाली पट्टी जरूर होनी चाहिए। इसके साथ बैरिकेड साफ-सुथरे होने चाहिए और उनको कलर भी करवाया जाए। यदि उन्होंने नाके के ऊपर कोई टूटा बैरिकेड या बिना कलर के बैरिकेड देख लिया तो संबंधित एसएचओ और ट्रैफिक जोन इंचार्ज के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कपूरथला से मंगवाए थे 500 बैरिकेड्स

पिछले कुछ समय से मोहाली जिले के बैरिकेड कपूरथला में पड़े हुए थे। जिसको एसएसपी सतिंदर सिंह के निर्देश के बाद अब मोहाली पुलिस ने वापस मंगवाया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार अब बैरिकेड्स पर पेंट करवाकर उनपर पंजाब पुलिस का लोगो लगवाया गया है और उसके साथ वेलकम लिखा गया है। उसके बाद इन सभी पर रेडियम स्ट्रिप लगाई गई है, ताकि दूर से ही वाहन चालकों को नजर आ सके।

वहीं जिले में जो पुराने टूटे-फूटे बैरिकेड्स सड़कों पर दिखते थे अब वह नहीं दिखेंगे। क्योंकि उनको ठीक करवा कर प्रयोग में लाया जा रहा है। पुलिस के अनुसार पिछले साल शहर में नाकाें पर कई हादसे हुए। जहां बैरिकेड्स तो लगाए गए थे, लेकिन धुंध होने के कारण ये कम दिखाई देते थे। जब तक ये दिखाई देते थे इतने में हादसा हो जाता था। लेकिन अब ये हादसे नहीं होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें