पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नई गाइड़लाइन:पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले 84 दिन से पहले लगवा सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज

मोहालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शादी या अन्य काम के लिए विदेश जाने वालों को करना होगा इंतजार

कोरोना को लेकर कोविशील्ड की दूसरी डोज लगाने को लेकर सिविल सर्जन मोहाली डॉ. आर्दशपाल ने कहा कि 28 दिन बाद और 84 दिन से पहले जो लोग कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाना चाहते हैं उन्हें 3 कैटेगरी में डाला गया है। जो लोग पढ़ाई के लिए या काम के सिलसिले में विदेश जाना चाहते हैं उन्हें कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन से पहले लगाई जा सकती है।

जो खिलाड़ी टॉक्यो ओलंपिक्स में भाग लेने के लिए जाना चाहते हैं उन्हें और उनके स्टाफ को भी वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा सकती है। सिविल सर्जन ने साफ किया कि 3 कैटेगरी के अलावा अन्य किसी को भी 84 दिन से पहले दूसरी डोज नहीं लगाई जा रही।

शादी या अन्य कार्यक्रम के लिए विदेश जाने वाले लोग करें इंतजार: सिविल सर्जन ने कहा कि उनके पास ऐसे बहुत से लोग आ रहे हैं जो शादी या किसी अन्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इसलिए वह भी 28 दिन के बाद और 84 दिन पहले वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, लेकिन फिलहाल ऐसे लोगोंे को थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि फिलहाल सिलेक्ट की गई 3 कैटेगरी के अलावा अन्य किसी को भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन पहले नहीं लगाई जा रही है।

107 मरीज ठीक हुए, 24 संक्रमित, 1 की मौत

शुक्रवार को 107 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। जबकि एक की मौत हो गई है। इसके अलावा 24 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नए मरीज सामने आने के बाद जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 67 हजार 982 पहुंच गई है। इस महामारी को हरा कर ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी 66 हजार 402 है।

डीसी ने कहा कि अब तक इस महामारी के चलते 1037 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 543 कोरोना मरीज एक्टिव हैं, जिनका इलाज स्वास्थ्य विभाग की टीमों की निगरानी में करवाया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है, ताकि कोरोना से बचाव हो सके।

दूसरी डोज के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत है उनमें प्रमाणित प्रमाण पत्र, पहली डाेज का प्रमाण पत्र, पासपोर्ट और वीजा की कॉपी शामिल है। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ एसडीएम, सर्कल राजस्व अधिकारी, बीडीपीओ, एमसी, एसएचओ, इटीओ, एक्साइज इंस्पेक्टर आदी के पास करवा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...