पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सख्ती:पराली जलाकर प्रदूषण फैलाने वालों पर अब एप से रखी जाएगी नजर

मोहालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से किसानों द्वारा खेतों में धान की फसल काटने के बाद पराली जलाने को लेकर स्थाई करने के निर्देश दिए हैं। ट्रिब्यूनल के इन निर्देशों का पालन करने के लिए और पराली को जलाने वालों का पता लगाने के लिए एक ऐप तैयार किया गया है इस ऐप के जरिए पराली जलाने वाले किसानों का पता लगाकर क्षेत्र के पटवारियों को किसानों पर जुर्माना लगाने के लिए कहा जाएगा। एडीसी डेवलपमेंट राजीव गुप्ता ने इन नियमों को सख्ती से पालन करने के बैठक का निर्देश दिए हैं।
एटीआर ऐप शेयर की जाएगी नजर: एडीसी ने बताया कि लुधियाना के पंजाब रिमोट सेंटर की और से एटीआर ऐप तैयार किया गया है। इस ऐप के जरिए ग्राम स्तर पर बैठे नोडल ऑफिसर से लेकर जिला अफसर तक आसानी से कार्रवाई कर सकेंगे। यह आप पंजाब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की मदद से इस्तेमाल किया जाएगा।
सेटेलाइट की थर्मल सेंसर को वेरीफाई करेगा ऐप: पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के इंजीनियर नवनीत कुमार ने बताया कि सेटेलाइट की थर्मल सेंसर की ओर से जो इमेजेंस आग लगने वाले एरिया की भेजी जाएंगी उस गांव में स्थित नोडल ऑफिसर की ओर से इन इमेजेस को एटीआर ऐप के जरिए वेरीफाई किया जाएगा। तहसीलदार से लेकर डीसी तक को इस ऐप से हर एरिया की जानकारी मिलेगी।
जुर्माना तथा एफआईआर दोनों होगी: नोडल ऑफिसर की रिपोर्ट के आधार पर पराली जलाने वाले की मालकी लेकर पटवारी द्वारा वेरीफाई किया जाएगा जिसके आधार पर क्लस्टर ऑफिसर चालान कर रिकवरी के लिए पटवारी को भेज देगा। पटवारी रिकवरी के साथ-साथ इसकी जानकारी पुलिस स्टेशन में देगा ताकि किसान के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा सके।

मशीनों के लिए एक करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी
चीफ एग्रीकल्चर ऑफिसर डॉक्टर रणजीत सिंह बैंस ने बताया कि पूरे जिले में करीब 1 करोड़ में की सब्सिडी फसलों की बेस्ट तथा पराली को मैनेज करने की मशीनें किसानों को मुहैया के लिए दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इसके तहत ड्रा के जरिए 170 मशीनों के लिए किसानों तथा किसान रूपों का चयन किया गया है जिन्हें यह मशीनें दी जाएगी जो पर्यावरण को बचाने में मददगार साबित होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें