पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Mohali
  • Till 31 January, 11,284 Had To Be Vaccinated, 3934 Had Been Administered, In The First Phase Only 35% Of The Health Workers Got The Vaccine.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:31 जनवरी तक 11,284 को लगनी थी वैक्सीन, 3934 ने लगवाई, पहले चरण में 35% हेल्थ वर्कर्स ने ही लगवाया टीका

मोहाली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोराेना वैक्सिनेशन को लेकर भले ही हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि कोरोना वैक्सिनेशन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन हेल्थ डिपार्टमेंट हेल्थ वर्कर्स को ही यह बात समझाने में असमर्थ साबित हो रहा है। क्योंकि आंकड़ों के अनुसार पहले चरण में 31 जनवरी तक मोहाली जिले में कुल 11 हजार 284 हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सिनेशन लगाई जानी थी।

इन सभी हेल्थ वर्कर्स ने खुद को कोरोना वैक्सिनेशन लगवाने के लिए पहले चरण में रजिस्टर्ड किया था। लेकिन 30 जनवरी तक जिले में सिर्फ 3934 हेल्थ वर्कर्स को ही कोरोना वैक्सिनेशन लगाई गई है। इस हिसाब से जो लक्ष्य कोरोना वैक्सीन लगाने का हेल्थ विभाग की ओर से रखा गया था। पहले चरण में उसका 35 फीसदी ही कवर हो पाया है।

जबकि बाकी के हेल्थ वर्कर कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे ही नहीं। अब चाहे इसे कोरोना वेक्सीन को लेकर हेल्थ वर्कर्स के मन में डर कहा जा सकता है या हेल्थ डिपार्टमेंट की जागरुकता मुहिम की कमी। लेकिन जो भी अगर इसी प्रकार से कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर हेल्थ वर्कर्स ही सामने नहीं आएंगे तो आम लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग कैसे मना पाएगा।

शनिवार को जिले में 100 हेल्थ वर्कर्स ने लगवाई वैक्सीन: 30 जनवरी को जिले में कुल 100 हेल्थ वर्कर्स ने कोरोना वैक्सीन लगवाई। इससे यह साफ होता है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर हेल्थ वर्कर्स के मन में भय बना हुआ है। यही वजह है कि हेल्थ वर्कर्स कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। हालांकि जब कोरोना वेक्सीन लगाने की मुहिम शुरू की गई थी उसी समय स्वास्थ्य विभाग की ओर से साफ कर दिया गया था कि किसी पर भी कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा। हेल्थ वर्कर्स अपनी इच्छा अनुसार कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सामने आएंगे।

नोडल ऑफिसर ने लगवाई थी वैक्सीन

कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग मोहाली के जिला नोडल ऑफिस डॉ. संदीप सिंह की ओर से पहले दिन कोरोना वेक्सीन लगवाई गई थी। उसके अलावा जिले में सर्जन डॉ. आर्दशपाल कौर और सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉॅ. विजय भगत ने खुद कोरोना वैक्सीन लगवाई थी और जिले में लोगों को कोरोना वैक्सीन के प्रति जागरूक करते हुए कहा था कि कोरोना वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोग अपने मन में किसी प्रकार कोई डर न रखें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी खुद पहले इसलिए ही कोरोना वैक्सीन लगवा रहे हैं, ताकि लोगों के मन में जो भी शंकाएं हैं उसे दूर किया जा सके।

38 की रिपोर्ट पॉजिटिव, 38 ठीक हुए

शनिवार को जिले में 38 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 38 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। डीसी गरीश दयालन ने बताया कि जिले में शनिवार को किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। नए मरीज आने के बाद अब जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 19 हजार 444 पर पहुंच गई है। वहीं अब तक जिले में 18 हजार 502 मरीज पूरी तरह से स्वास्थ्य हो चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण जिले में मरने वाले मरीजों की संख्या 363 है। जबकि 579 मरीज ऐसे हैं जो कि एक्टिव हैं और उनका इलाज स्वास्थ्य विभाग की टीमों की निगरानी में करवाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें