पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:शहर के मुख्य मार्गों पर अवैध पार्किंग रोकने में ट्रैफिक पुलिस हो रही लगातार नाकाम

मोहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सड़कों किनारे लोग पार्क करते हैं अपनी गाड़ियां, शाम के समय रश ज्यादा होने के कारण लग जाता है ट्रैफिक जाम

शहर में नो पार्किंग की समस्या थमने का नाम नहीं ले रही है। इसके अलावा लोग अपने वाहन मार्केट के बाहर मुख्य मार्ग पर सड़क किनारे पार्क करते हैं। जिसके चलते शाम के समय सड़कों पर वाहनों का रश ज्यादा होने के चलते ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बन जाती है।

इस सब के बावजूद शहर में नो पार्किंग को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह से नाकाम होती हुई नजर आ रही है। वाहन चालक बिना किसी डर के अपने वाहन सड़कों किनारे खड़े करते हैं लेकिन उसके बावजूद ट्रैफिक पुलिस की तरफ से भी नो पार्किंग में अपनी गाड़ियां खड़े करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की जाती है। जिसके चलते इन दिनों शहर में सड़कों किनारे नो पार्किंग की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है।

ट्रैफिक पुलिस ने दुकानदारों को किया था जागरूक

ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए डीएसपी ट्रैफिक गुरइकबाल सिंह की तरफ से हाल ही में शहर के मुख्य मार्केट शॉपिंग स्ट्रीट फेज 7 में दुकानदारों को जागरूक करते हुए उनसे अपील की गई थी कि वे अपने पास आने वाले ग्राहकों की गाड़ियां प्रॉपर पार्किंग एरिया में ही खड़ी करवाएं। कोई भी व्यक्ति अपनी गाड़ी सड़क किनारे रॉन्ग पार्किंग एरिया में न खड़ी करें।

लेकिन ट्रैफिक पुलिस की इस जागरुकता मुहिम का कोई खास असर देखने को नहीं मिला है। शाम के समय मार्केट कि पार्किंग एरिया में ज्यादा रश होने के चलते गाड़ी खड़ी करने की जगह न होने के कारण लोगों की गाड़ियां सड़कों किनारे नो पार्किंग एरिया में ही खड़ी पाई गई।

रेहड़ी फड़ी के कारण मार्केट के पार्किंग एरिया में नहीं बचती गाड़ी खड़ी करने की जगह: शाम के समय जहां मार्केट में आने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है, वहीं मार्केट में रेहड़ी फड़ी वालों की तादाद भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। मार्केट के पार्किंग एरिया में जगह जगह रेहड़ी फड़ी सजी हुई दिखाई देती है। जिसके कारण मार्केट के पार्किंग एरिया में लोगों को अपनी गाड़ी पार्क करने की जगह कम बचती है।

यही कारण है कि शाम के समय जब भारी संख्या में लोग मार्केट में आते हैं तो पार्किंग एरिया में गाड़ी पार्क करने की जगह ना होने के चलते लोगों को मजबूरन अपनी गाड़ियां मुख्य मार्ग पर सड़क किनारे नो पार्किंग एरिया में पाक करनी पड़ती है।

मुख्य मार्ग पर गाड़ियां खड़ी होने के चलते वाहन चालक होते हैं परेशान: मुख्य मार्गों पर सड़क किनारे गाड़ियां खड़ी होने के चलते इस मार्ग से गुजरने वाले लोगों के लिए एरिया काफी कम बच जाता है। जिस कारण यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं शाम के समय सड़कों पर वाहन ज्यादा होने के चलते ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बन जाती है।

मोहाली पुलिस के पास सिर्फ एक ही टो-वैन: मोहाली पुलिस के पास मात्र एक ही टो-वैन है। जो पहले डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव कॉम्प्लेक्स के बाहर तैनात होती थी। लेकिन उसके बाद उस टो-वैन को भी घर भेज दिया गया था। उसके बाद त्योहारों के चलते शहर में ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए इस टो-वैन को दोबारा से शहर में बुलाया गया था।

जागरुकता तक ही सीमित रही ट्रैफिक पुलिस, नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने वालों के खिलाफ की जाए सड़कों पर नो पार्किंग बढ़ने का एक कारण यह भी है कि ट्रैफिक पुलिस की तरफ से मात्र जागरुकता अभियान भी चलाया गया था। जबकि नो पार्किंग एरिया में गाड़ी खड़ी करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं शुरू की गई है।

इसलिए लोगों को नो पार्किंग एरिया में अपनी गाड़ी खड़ी करने पर किसी प्रकार की हिचकिचाहट नहीं होती है। अगर ट्रैफिक पुलिस की तरफ से नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अभियान चलाया जाए और ऐसे लोगों के लगातार चालान किए जाएं तो इस समस्या से राहत मिल सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें