पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:नो पार्किंग में गाड़ियां खड़ी करने पर ट्रैफिक पुलिस ने किए 56 चालान

मोहाली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रैफिक पुलिस ने की कार्रवाई, 14 वाहनों को टो करके पहुंचाया थाने  - Dainik Bhaskar
ट्रैफिक पुलिस ने की कार्रवाई, 14 वाहनों को टो करके पहुंचाया थाने 
  • मौके पर ही चालान काटकर नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने वालों से जुर्माना भी वसूला गया

शहर में नो पार्किंग करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस की ओर से अभियान चलाया गया। ट्रैफिक पुलिस जोन-1 की ओर से अपने एरिया में नो पार्किंग करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एक दिन में रोड साइड नो पार्किंग में पार्क करने वाले 14 वाहनों को टो-वेन के जरिए टो करके थाने पहुंचाया गया और बाद में उन वाहनों के चालान काट कर उन्हें छोड़ा गया।

इस बारे में जानकारी देते हुए ट्रैफिक इंचार्ज जोन-1 नरिंद्र सूद ने बताया कि एसपी ट्रैफिक गुरजोत सिंह कलेर तथा डीएसपी ट्रैफिक गुरइकबाल सिंह की निर्देशानुसार नो पार्किंग में पार्क करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ विशेष मुहिम चलाई गई है।

सूद ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस की ओर से यह मुहिम आगे भी इस प्रकार से जारी रहेगी और सड़क किनारे वाहन पार्क करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 7 जनवरी को मोहाली भास्कर संस्कर्ण में सड़क किनारे नो पार्किंग की समस्या को खबर प्रकाशित की गई थी।

जिसके बाद से ट्रैफिक पुलिस नींद से जागी और सड़क किनारे नो पार्किंग करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सड़क किनारे खड़ी गाड़ियों को टो करके उनके चालान करने का काम शुरू किया गया।

14 गाड़ियों को पहुंचाया थाने, कुल 56 चालान किए

ट्रैफिक इंचार्ज जोन-1 सब इंस्पेक्टर नरिंद्र सूद ने बताया कि सड़क किनारे नो पार्किंग में गाड़ियां पार्क करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ अभियान चलाते हुए 14 नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को ट्रैफिक पुलिस की टो-वेन के जरिए टो करके थाने पहुंचाया गया था। उन्होंने बताया कि कुछ गाड़ियों के मालिका उनकी गाड़ियों को टो करते समय मौके पर पहुंच गए थे।

जिनके मौके पर ही चालान काटकर उनसे नो पार्किंग में गाड़ी करने को लेकर जुर्माना वसूला गया। उन्होंने बताया कि नो पार्किंग करने वाले वाहन चालकों के चालान करने के साथ-साथ ट्रैफिक पुलिस की ओर से जोन-1 के एरिया में कुल 56 चालान किए गए। जिनमें अन्य ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई थी।

मार्केट्स में पार्किंग की नहीं की लाइनिंग...
आम तौर पर देखा गया है कि शहर में पार्किंग की समस्या इसलिए भी है कि क्योंकि शहर की मार्केट्स में जो पार्किंग एरिया बनाए गए हैं वहां पर नगर निगम की ओर से प्रॉपर लाइनिंग नहीं की गई है। जिसके चलते लोग मार्केट के पार्किंग एरिया में अपनी मनमर्जी से गाड़ियां पार्क करते हैं।

जिसके चलते मार्केट के पार्किंग एरिया में सही तरीके से पार्किंग ना होने के चलते पार्किंग में उतनी गाड़ियां नहीं आ पाती है जितनी आनी चाहिए और पार्किंग एरिया फुल हो जाने के चलते भी लोग मजबूरन अपनी गाड़ियां सड़कों किनारे पार्क करने के लिए मजबूर होते हैं।

हालांकि इस समस्या को लेकर मार्केट एसोसिएशन के सदस्य भी कई बार नगर निगम से गुहार लगा चुके हैं कि नगर निगम की ओर से शहर की मार्केट्स में प्रॉपर तरीके से पार्किंग की लाइनिंग करवाई जानी चाहिए ताकि मार्केट में आने वाले ग्राहक सही तरीके से अपनी गाड़ियां पार्क कर सकें और लोगों को अपनी गाड़ियां पार्क करने में ज्यादा परेशानी ना हो और ज्यादा से ज्यादा गाड़िया मार्केट्स में पार्क हो सकें। ताकि सड़कों पर ग्राहक अपनी गाड़ियां पार्क ना करें।

दुकानदारों को भी किया जागरूक
ट्रैफिक इंचार्ज सूद की ओर से फेज-5 की मार्केट में दुकानदारों को अवेयर करते हुए कहा गया कि वो अपनी दुकान में आने वाले ग्राहकों को जागरूक करें कि वो अपने वाहन सड़क किनारे नो पार्किंग एरिया में पार्क ना करें। बल्कि प्रॉपर तरीके से मार्केट के पार्किंग एरिया में गाड़ियां पार्क करें। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे गाड़ियां पार्क होने से सड़क पर ट्रैफिक रश बढ़ जाता है और ट्रैफिक जाम की स्थिति बन जाती है।

ऐसे में उनकी दुकानाें में आने वाले अन्य ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और रोड पर ट्रैफिक जाम देखकर ही ग्राहक उनकी दुकान पर ही नहीं आते। इसलिए उन्होंने दुकानदारों को अवेयर करते हुए कहा कि अगर वो ग्राहकों को सही तरीके से गाड़ियां पार्क करने के लिए जागरूक करेंगे तो उनकी दुकानों पर भी आने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी क्योंकि ट्रैफिक रश देखकर ही ग्राहक भी दुकान पर आने से गुरेज करता है क्योंकि उसके पास अपनी गाड़ी पार्क करने के लिए जगह नहीं होती।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser