नगर निगम / इंडस्ट्रियल एरिया में दो नए पार्क बनेंगे दोपहर में पानी की सप्लाई भी बढ़ेगी

Two new parks to be built in the industrial area; Water supply will also increase in the afternoon.
X
Two new parks to be built in the industrial area; Water supply will also increase in the afternoon.

  • नगर निगम कमिश्नर ने तैयार करवाया एरिया के विकास को लेकर ब्लू प्रिंट
  • पहले बदहाल पार्कों की होगी मरम्मत, उसके बाद सड़कों की ओर देंगे ध्यान
  • पार्कों में रात को लोग बैठ सकें, इसलिए इनमें बिजली का प्रबंध करेंगे

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

मोहाली. नगर निगम की ओर से अनलॉक-2 में इंडस्ट्रियल एरिया को दुरुस्त करने का बीड़ा उठाया गया है। इसको लेकर कमिश्नर कमल कुमार गर्ग ने पूरे इंडस्ट्रियल एरिया का सर्वे करवाया गया है। जहां पर भी जो-जो कमी पाई गई, उसे पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जिसका टेंडर लगाना है उसका एस्टीमेट बनाने को बोल दिया गया है।

कमिश्नर ने बताया कि उनकी प्राथमिकता पहले इंडस्ट्रियल एरिया के पार्कों को ठीक करने और दो बड़े पार्क तैयार करने की है। उसके साथ ही टूटी हुई सड़कों में पैचवर्क, पीने के पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई, बरसाती पानी की निकासी को लेकर निचले हिस्सों में रोड गलियों की सफाई की जानी है। 
शहर में फेज-1 से लेकर 9 तक इंडस्ट्रियल एरिया है। इनमें से पहले फेज में आधे एरिया का काम किया जाएगा। उसके बाद शेष एरिया को शामिल किया जाएगा। निगम इंडस्ट्रियल एरिया की ग्रीन बैल्ट को पार्कों में तब्दील कर वहां पर सैर करने, बैठने तथा रात के समय आने वालों के लिए बिजली की व्यवस्था करेगा। पहले भी निगम ने कई बार इंडस्ट्रियल एरिया में पार्क बनाए हैं।

इन पार्कों को पूरी तरह से हर प्रकार की सुविधाओं से लैस कर इंडस्ट्रियल एसोसिएशंस को सौंप दिया जाएगा ताकि वे खुद पार्कों को मेंटेन कर सकें। मोहाली इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने पार्क खुद अपने तौर पर मेंटेन करने की हामी भी भरी हुई है। जिससे यह साफ है कि अब यह पार्क ज्यादा अच्छी तरह से लोगों की जरूरत को पूरा करेंगे। नगर निगम इंडस्ट्रियल एरिया में पीने के पानी की व्यवस्था को लेकर भी काम करने जा रहा है।

कमिश्नर ने बताया कि सुबह-शाम जो सप्लाई आती है उसका समय ज्यादा है लेकिन इंडस्ट्रियल एरिया में दोपहर के समय पानी की ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए दोपहर का समय बढ़ाया जाए। कमिश्नर ने बताया कि अब दोपहर को चार घंटे पानी दिया जाएगा। ताकि सभी उद्योगपतियों को इसका फायदा मिल सके। लेकिन सुबह और शाम की टाइमिंग में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

बरसाती पानी की निकासी को लेकर स्पेशल ड्राइव

इंडस्ट्रियल एरिया में बरसाती पानी कई जगह पर रुकता है, ये वह एरिया है जो काफी डाउन है। एरिया में बरसाती पानी की निकासी को लेकर क्या उपाय किए जाएं, इसके लिए स्पेशल ड्राइव चलाई जाएगी। जहां पर भी पानी रुकेगा उसे रास्ता देने तथा जहां पर रोड गलियां की सफाई नहीं हुई है या पानी रुकने की शिकायत आ रही हैं उन्हें भी दोबारा से साफ किया जाएगा। निगम ने पूरे एरिया में मूलभूत सुविधाओं की मॉनिटरिंग के लिए भी एक अलग से टीम बनाई है जो हर काम की निगरानी करेगी।

पहले पैचवर्क, फिर रिकार्पेटिंग

इंडस्ट्रियल एरिया के मैन डिवाइडिंग रोड से लेकर बी व सी रोड भी काफी खस्ताहाल हैं। कई जगह गड्‌ढे पड़े हुए हैं। कमिश्नर ने इन सभी सड़कों को बरसात के चलते फिलहाल पैच वर्क लगाकर ठीक करने के निर्देश दिए हैं ताकि गड्‌ढों के कारण लोगों को परेशानी न उठानी पड़ेगा। बरसात के बाद रोड की रि-कार्पेटिंग का काम किया जाएगा। इंडस्ट्रियल एरिया में सड़कों के टूटे होने की शिकायतें निगम को मिल रही थी। कई जगह पानी के कारण सड़कें टूटी हैं। ऐसे में लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। जहां भी पानी खड़ा होता है उसे भी ठीक करने को कहा गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना