पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन:जिले में तीन अस्पतालों में की जाएगी वैक्सीनेशन की रिहर्सल

मोहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
1. डॉक्यूमेंट चेक करने के बाद मरीज इस कमरे में इंतजार करेंगे, 2.  इस कमरे में मरीजों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। 3. अगर किसी की तबीयत खराब होती है तो उसे यहां रखा जाएगा। - Dainik Bhaskar
1. डॉक्यूमेंट चेक करने के बाद मरीज इस कमरे में इंतजार करेंगे, 2. इस कमरे में मरीजों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। 3. अगर किसी की तबीयत खराब होती है तो उसे यहां रखा जाएगा।
  • रिहर्सल को लेकर एडीसी ने हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ की बैठक, दिशा-निर्देश दिए
  • सिविल अस्पताल फेज-6, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर बनूड़ और इंडस अस्पताल में होगा ड्राई रन

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर मोहाली जिले में शुक्रवार को तीन जगह ड्राई रन किया जाएगा। वीरवार को एडीसी डी राजीव कुमार गुप्ता ने ड्राई रन को लेकर बनाई टास्क फोर्स के साथ मीटिंग की और प्रबंधों का जायजा लिया।

गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को ड्राई रन सिविल अस्पताल फेज-6 मोहाली, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर बनूड़ और फेज-1 में स्थित प्राइवेट अस्पताल इंडस में सुबह 9 से साढ़े 11 बजे तक चलेगा। उन्होने बताया कि इसका मकसद कोविड-19 वैक्सीन को ठीक प्रकार से लोगों तक पहुंचाना है ताकि अगर कोई खामी पाई जाती है ताे उसको दूर किया जा सके।

कोविड-19 वैक्सीन को लेकर जो केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइंस दी गई हैं उसके अनुसार तीन कमरे होना जरूरी है। पहला कमरा वेटिंग रूम होगा, दूसरे में वैक्सीन लगाई जाएगी और तीसरे में वैक्सीन लगाने के बाद मरीज को ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। यहां हेल्थ की टीम उस मरीज की निगरानी करेगी, जिसको इंजेक्शन लग गया होगा। सिविल अस्पताल फेज-6 में ऐसे तीन कमरों का सैटअप तैयार कर दिया गया है।

पहले दौर में रजिस्टर्ड को लगेगी वैक्सीनेशन

गुप्ता ने बताया कि पहले दौर में उन कोविड योद्धाओं को ही वैक्सीनेशन दी जाएगी जो रजिस्टर्ड हुए हैं। उसके बाद सरकार की हिदायतों के अनुसार आगे बढ़ाया जाएगा। वैक्सीनेशन लगाने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरी तैयारी कर ली है। इस ड्राई रन के जरिए स्वास्थ्य विभाग की टीम का मकसद खुद को चेक करना है। ताकि जब वैक्सीनेशन का काम लोगों के लिए शुरू किया जाए तो जो कमी ड्राई रन में आएगी उसको पूरा कर लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें