व्यापारी / ऑड-ईवन खत्म कर लॉकडाउन पीरियड का प्रॉपर्टी टैक्स माफ करें

Waive property tax for lockdown period by ending aud-even
X
Waive property tax for lockdown period by ending aud-even

  • व्यापारियों की समस्याएं सुनने मार्केट पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मोहाली. लॉकडाउन-4 के बाद मार्केट्स को किस तरह से बूम मिले इसको लेकर हर तरफ प्रयास हाे रहे हैं। व्यापारियों को उत्साहित करने और मार्केट्स की समस्याएं और व्यापारियों की जरूरतों को समझने के लिए स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू शनिवार को मार्केट्स में पहुंचे। सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक सिद्धू ने फेज-11, 10, 9, 7, 3बी2 तथा फेज-5 की मार्केट्स का दौरा किया। इस दौरान जहां बलबीर सिंह सिद्धू ने सबसे पहले कोरोना को हराने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी और इसका पालन भी उन्होंने अपनी मौजूदगी में करवाने की कोशिश की। 
लेकिन दुकानदार और उनके समर्थक इसका पालन करते दिखाई नहीं दिए। व्यापारियों ने मंत्री से कहा कि जो लॉकडाउन के कारण उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है उसकी भरवाई की जाए। सिद्धू ने मार्केट्स के इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने के लिए भी निगम अधिकारियों को निर्देश दिए। लेकिन व्यापारी मार्केट में व्यापार को बढ़ाने और सरकार से उन्हें क्या राहत मिले इसके लिए वे सिद्धू को बता रहे थे। उनके साथ निगम कमिश्नर कमल कुमार गर्ग, एसई मुकेश गर्ग और नगर निगम के सभी अधिकारी, पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन (पीएसपीसीएल) के एक्सईएन, पब्लिक हेल्थ के एक्सईएन भी मौजूद थे।

इस दौरान दुकानदारों ने अपनी मार्केट्स से संबंधित अनेक समस्याओं के बारे में जानकारी दी। सभी दुकानदारों ने बलबीर सिंह सिद्धू ने मांग की कि शहर में जो ऑड-ईवन फॉर्मूला अपनाया जा रहा है उसे बंद करना चाहिए। जिस तरह से चंडीगढ़ में प्रशासन की ओर से सभी दुकानों को खोला गया है उसी तरह मोहाली में भी हर रोज सभी दुकानें खुलनी चाहिए। फेज-7 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सरबजीत सिंह पारस, फेज-9 मार्केट एसोसिएशन के महासचिव मनोज कुमार मक्कड़ ने कहा कि ऑड-ईवन के पालन में भी समस्या आ रही है। कई लोग तो अपनी बारी के दिन भी दुकानें चोरी-छीपे खोलते हैं इसलिए मार्केट को चंडीगढ़ की तर्ज पर ओपन किया जाना चाहिए।

न दुकानें खुली और न मीटर चला, ज्यादा बिजली बिल क्यों दें

फेज-3बी2 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष की ओर से सिद्धू को बताया गया कि जो उन्हें बिजली के बिल लॉकडाउन के दौरान के मिल रहे हैं वो ऐवरेज बिल हैं, जो की पिछली रीडिंग के अनुसार डाल दिए गए हैं। जबकि इन दिनों में तो न दुकानें खुली न मीटर चले और न ही ग्राहक थे। इसलिए व्यापारियों को बिल देने में परेशानी आ रही है। इन बिलों को रिवाइज कर रीडिंग के अनुसार दिया जाए। सिद्धू ने मौके पर मौजूद पीएसपीसीएल के एक्सईएन को बिल रिवाइज कर भेजने के निर्देश दिए। कांग्रेस कमेटी सिटी मोहाली के अध्यक्ष जसप्रीत सिंह गिल ने भी सिद्धू को व्यापारियों की इस मांग को पुरा करने के लिए आग्रह किया।

लॉकडाउन में बंद रही हैं दुकानें

व्यपारियों ने मांग उठाई कि सरकार की ओर से जो उनसे प्रॉपर्टी टैक्स लिया जाता है उसकी कटौती की जानी चाहिए। पूर्व पार्षद कुलजीत सिंह बेदी ने कहा कि व्यापारियों की यह मांग है कि जिन दिनों में दुकानें बंद रही हैं। लॉकडाउन के चलते उन दिनों का प्रॉपर्टी टैक्स नगर निगम को माफ करना चाहिए। 

6 बजे के बाद भी इजाजत मिले

दुकानदारों ने कहा सरकार की ओर से जो दुकानें खोलने का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक का निर्धारित किया है वो समय दुकानदारों और ग्राहकों के लिए ठीक नहीं है। गर्मी के मौसम के चलते शाम 6 बजे के बाद ही लोग घरों से बाहर निकलते हैं। इसलिए इस समय को बदलना बहुत जरूरी है। 

कोरोना किसी को भी हो सकता है, दूर खड़े हों

बलबीर सिंह सिद्धू जहां भी जाते थे वहां पर पहले से ही दुकानदार, मार्केट्स एसोसिएशन के सदस्य और उनके समर्थक मौजूद होते थे। वे गाड़ी से निकलते ही सभी को बोलते की दूर-दूर रहो, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करो, मुंह पर मास्क डालें। फेज-9 की मार्केट में जैसे ही सिद्धू बोले तो वहां पर कुर्सियों पर लोग बैठे थे। उन्होंने सभी को कुर्सियां दूर-दूर लगाने को कहा। जब बोलना शुरू किया तो मार्केट के दुकानदार ने माइक उठाया। उन्होंने माइक को भी बंद करवा दिया। उनके पीछे जो लोग खड़े थे उन्होंने उन सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा और मास्क पहनने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि कोरोना किसी को भी हो सकता है। इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग व किसी चीज को कम से कम टच करने का पालन करना चाहिए। अपने पीछे खड़े हुए लोगों को कहा कि वे उनसे भी दूर हो जाएं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना