पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:दूध उपभोक्ता जागरुकता शिविर में 30 में से 4 के नमूनों में पानी

माेहाली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा उप-निदेशक डेयरी गुरिंदरपाल सिंह काहलों के नेतृत्व में एक डेयरी उपभोक्ता जागरूकता शिविर का आयोजन फेज-5 में किया गया। इस शिविर में 30 उपभोक्ताओं द्वारा दूध के नमूने लाए गए थे। परीक्षण के परिणाम मौके पर लिखित रूप से दिए गए थे।

इस बारे में जानकारी देते हुए डेयरी विकास निरीक्षक मनदीप सिंह ने कहा कि 26 नमूने मानक तक थे जबकि 4 नमूनों में पानी पाया गया और कोई अन्य हानिकारक पदार्थ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि इस यूरिया के अलावा, दूध के नमूनों में कास्टिक सोडा, स्टार्च की जांच की गई थी, जो शून्य होने की सूचना थी।

डेयरी विकास निरीक्षक ने कहा कि पंजाब डेयरी विकास बोर्ड द्वारा चलाया जा रहा मिशन दुग्ध उपभोक्ताओं को मानव स्वास्थ्य के लिए दूध बनाने के महत्व और इसकी संभावित मिलावट के बारे में शिक्षित करना था। दूध उपभोक्ता जागरुकता अभियान के उद्देश्य के बारे में बताते हुए, विशेषज्ञों ने कहा कि दूध के नमूनों का परीक्षण करने के बाद प्राप्त परिणामों के आधार पर, उपभोक्ताओं को सूचित किया जाना चाहिए कि उनके द्वारा खरीदे गए दूध में सामग्री वापस करने योग्य है या नहीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें