पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:जीएमएसएच-16 में 10 लाख वैक्सीन रखी जाएंगी, अफसरों ने लिया जायजा

चंडीगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जीएमएसएच सेक्टर-16 में तैयारियों का जायजा लेते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
जीएमएसएच सेक्टर-16 में तैयारियों का जायजा लेते अधिकारी।
  • सरकार की तरफ से अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि एक दिन में कितने लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे

चंडीगढ़ में भी अगले शनिवार से कोरोना की वैक्सीनेशन हेल्थ केयर वर्कर्स से शुरू हो जाएगी। इसके लिए चंडीगढ़ में अलग-अलग हॉस्पिटल्स में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेल्थ अरुण कुमार गुप्ता, नगर निगम कमिश्नर केके यादव और डिप्टी कमिश्नर मनदीप बराड़ के साथ जीएमएसएच सेक्टर-16 में तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंचे।

यहां पर डीएचएस डाॅ. अमनदीप कंग ने सभी वैक्सीनेशन टीम को लेकर उन्हें तैयारियों की जानकारी दी। साथ ही कोविन डिजिटल पोर्टल, कोल्ड चेन प्वाइंट्स और माइक्रो प्लान के बारे में भी बताया। टाइमिंग और किसको पहले लगेगी अभी यह तय नहीं है। कंग ने बताया कि वैसे तो एक सेंटर पर 100 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने की व्यवस्था है। लेकिन सरकार की तरफ से अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि एक दिन में कितने लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे।

डॉ. कंग ने बताया कि शनिवार को डब्ल्यूएचओ के रीजन ऑब्जर्वर डॉ. श्रीनिवासन की देखरेख में डीएमएस परमजीत सिंह और अन्य जूनियर डॉक्टरों की टीम ने जीएमएसएच-16, सिविल हॉस्पिटल सेक्टर-22 और 45 में बने ऑब्जर्वेशन रूम जहां पर वैक्सीनेशन के बाद हेल्थ वर्कर को किसी तरह की दिक्कत होने पर इलाज किया जाएगा।

वहां पर ड्राई रन किया। डीएचएस डाॅ. कंग ने बताया कि जीएमएसएच-16 में वाॅकिन कूलर हैं। इसमें 10 लाख वैक्सीन स्टोर करने की सुविधा है। उन्होंने बताया कि अभी वैक्सीन आई नहीं है। लेकिन मिनिस्ट्री ने पहले चरण के लिए 25 हजार वैक्सीन चंडीगढ़ के लिए जारी कर दी है।

9 सेंटर होंगे, आठ पर होगी वैक्सीनेशन...

डीएचएस डाॅ. अमनदीप कंग ने बताया कि 9 वैक्सीनेशन के लिए 9 सेंटर बनाए गए हैं। इनमें 8 एक्टिव रहेंगे। एक रिजर्व रखा जाएगा। कौन सा सेंटर रिजर्व होगा यह अभी तय नहीं हुआ है।

50 मरीज मिले पॉजिटिव, 59 ठीक, 1 की हुई मौत

शनिवार को शहर में 50 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये गए। जबकि 59 कोरोना संक्रमण से ठीक होकर अपने-अपने घरों को रवाना हो गए। एक मरीज की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई। इसके अलावा कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या शनिवार को 228 रह गई। शहर में अभी तक कोरोना से 19,696 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

शनिवार को शहर में 50 मरीज पॉजिटिव मिलने के साथ अभी तक शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 20,251 हो गई है। इसके अलावा रविवार को छुट्‌टी होने के चलते टेस्टिंग कम हुई। रविवार को 82 लोगों के सैंपल लिए गए। 940 सैंपल रिजेक्ट हुए।शनिवार को सबसे ज्यादा सात मरीज मनीमाजरा से पॉजिटिव मिले।

जबकि सेक्टर-43 से 6 कोरोना पॉजिटिव मिले। इसके अलावा सेक्टर-22 से 4 मरीज पॉजिटिव मिले। सेक्टर-40, सेक्टर-49 से तीन-तीन मरीज पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा शहर के विभिन्न सेक्टरों से एक या दो मरीज पॉजिटिव मिले। वहीं, पंचकूला शनिवार काे काेराेना वायरस के 27 नए मामले आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 12 महिलाएं है और 11 पुरुष भी काेराेना की चपेट में हैं।

अब जिले में कुल 219 मरीज एक्टिव कैटेगरी में है और पाॅजिटिव मरीजाें का आंकड़ा 13,397 तक पहुंच गया हैं। जनवरी के 9 दिनाें में अभी तक 214 मरीज काेराेना पाॅजिटिव पाए गए है, इनमें 124 पुरुष हैं और 90 महिलाएं भी शामिल हैं।

कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हाईपरटेंशन बीमारियां थीं
सेक्टर-49 से 85 साल के बुजुर्ग जिसे कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हाईपरटेंशन आदि बीमारियां थीं। कोरोना पॉजिटिव होने के चलते बुजुर्ग ने मोहाली के शैल्बी हॉस्पिटल में दम तोड़ दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser